Mother's Day 2024 : "मां" को नहीं चाहिए महंगा गिफ्ट... बस चाहिए हो थोड़ा साथ थोड़ा Health Care

एक मां अपने बच्चों और परिवार की खुशियों के आगे अपनी सेहत का ख्याल रखना भी भूल जाती है। इससे उन्हें अक्सर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में, हमारा फर्ज बनता है कि हम अपनी मां की हेल्थ का ध्यान रखें।

Update: 2024-05-10 08:35 GMT

हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mothers Day 2024)  सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन कई लोग अपनी मां के लिए सरप्राइज प्लान करते हैं और उन्हें गिफ्ट देते हैं. लेकिन मां को स्पेशल फील कराने और खुश रखने के लिए किसी स्पेशल का इंतजार क्यों करना है?

मां जिसने हमें जन्म दिया और हमारी छोटी से लेकर बड़ी हर जरूरतों और ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करती है. चाहे बचपन की बात हो या जवानी की मां अपने बच्चे की केयर करती हैं. जैसे बचपन में हमें किसी तरह की परेशानी होने पर मां को तकलीफ होती है, वैसे ही हमारी उम्र चाहे कोई भी हो लेकिन मां हमारे लिए उतनी ही चिंतित रहती है.

मां को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है। वह न सिर्फ हमें इस दुनिया में लाती है, बल्कि जीने का सलीका भी सिखाती है। सुबह की शुरुआत से लेकर रात की लोरी तक, मां का पूरा दिन अपने बच्चों के इर्द-गिर्द ही गुजर जाता है। एक मां अपने बच्चों और परिवार की खुशियों के आगे अपनी सेहत का ख्याल रखना भी भूल जाती है। इससे उन्हें अक्सर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में, हमारा फर्ज बनता है कि हम अपनी मां की हेल्थ का ध्यान रखें। 



मेंटल हेल्थ का रखें ख्याल

घर और बाहर की जिम्मेदारियों को निभाते हुए, मां बहुत सी बातों और परिस्थितियों को लेकर चिंता में रहती है. ऐसे में हमें उनकी मेंटल हेल्थ का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. सबसे पहले तो उनकी खुशी का ख्याल रखना जरूरी है. सभी जानते हैं मां सबसे ज्यादा प्यार अपने बच्चे से करती हैं. ऐसे में अगर हम रोजाना दिन में 5 से 10 मिनट भी बीताते हैं, तो इससे उन्हें अच्छा महसूस होगा. साथ ही उनसे बात करें और उनकी बात को सुनें.

टेस्ट करवाएं

बढ़ती उम्र के साथ ही कई बीमारियां दस्तक देने लगती हैं. ऐसे में समय-समय पर उनका रेगुलर चेकअप कराते रहें और किसी भी तरह के लक्षण को नजरअंदाज न करें. खासकर 30 की उम्र के बाद तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर रेगुलर चेकअप कराने चाहिए. जिससे बीमारी के बारे में पहले ही पता लगाकर समय रहते उसका सही इलाज कराया जा सकता है.

बेहतर लाइफस्टाइल

मां हमारे खान-पान का पूरा ख्याल रखती हैं. लेकिन अब हमारी बारी है. ऐसे में उनके खान-पान का खास ख्याल रखें. खासकर अगर उन्हें किसी भी तरह की सेहत से जुड़ी परेशानी है. ऐसे में आप एक्सपर्ट  से पूछकर उनके लिए सही डाइट प्लान बना सकते हैं. साथ ही इस समय उन्हें काम से ज्यादा आराम की जरूरत होती है. इसी के साथ ही शरीर की फिट बनाए रखने के लिए कुछ लाइट वेट एक्सरसाइज या फिर उनके साथ आप मॉर्निंग वॉक पर जा सकते हैं


खानपान पर ध्यान दें

अधिकतर महिलाएं खाने-पीने को लेकर काफी लापरवाही करती हैं। आपने नोटिस किया होगा कि मां परिवार के सभी सदस्यों के खाने-पीने का ध्यान रखती हैं लेकिन खुद टाइम पर खाना नहीं खाती हैं। सही समय और प्रॉपर डाइट न लेने के कारण उनका स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित होता है। ऐसे में, आप अपनी मां के खानपान का विशेष ध्यान रखें। साथ ही, यह भी सुनिश्चित करें कि वे समय पर खाएं और हेल्दी डाइट लें। ध्यान दें कि उनकी डाइट में हरी सब्जियां, फल, दूध, दालें, फाइबर, कैल्शियम और आयरन युक्त चीजें होनी चाहिए।

एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करें

अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं घर परिवार की जिम्मेदारियों के बीच खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं। इससे उन्हें मोटापा, थायराइड, डायबिटीज और हाई बीपी जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी मां लंबी उम्र तक स्वस्थ रहें, तो उन्हें नियमित रूप से एक्सरसाइज, योग और मेडिटेशन करने के लिए मोटिवेट करें। इससे वह शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगी। आप चाहें तो इन एक्टिविटीज में अपनी मां को ज्वॉइन कर सकते हैं।

समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराएं

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में, अपनी मां की सेहत का ख्याल रखने के लिए समय-समय पर हेल्थ चेकअप जरूर कराएं। रूटीन हेल्थ स्क्रीनिंग से किसी भी बीमारी का पता शुरुआती स्टेज में ही लग जाएगा, जिससे समय पर इलाज शुरू हो सकता है। इस बारे में आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

मां के साथ वक्त बिताएं

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी लाइफ में व्यस्त है। ऐसे में, कई बार महिलाओं को अकेलापन महसूस होने लगता है। ऐसे में, आपको अपनी व्यस्त जिंदगी से थोड़ा समय निकालकर अपनी मां के साथ भी बिताना चाहिए। मां के साथ क्वालिटी टाइम बिताने से उन्हें खुशी मिलेगी। इससे उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ अच्छी रहेगी।


मां को दें आराम

स्कूल-कॉलेज या ऑफिस जाने वाले लोगों को संडे की छुट्टी मिल जाती है। लेकिन मांओं को हफ्ते में एक दिन की छुट्टी भी नहीं मिल पाती है। ऐसे में, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपकी मां सारा दिन घर के कामों में ही ना उलझी रहें। कभी-कभी अपनी मां की भी ब्रेक दें। किसी दिन आप भी मां को खाना बनाकर खिलाएं और उनके कामों में मदद करें। आप चाहें तो अपनी मां के लिए एक अच्छा रिलैक्सिंग स्पा सेशन भी बुक कर सकते हैं। इससे उनकी सारी थकान उतर जाएगी और वो काफी अच्छा महसूस करेंगी।

Tags:    

Similar News