Mint Benefits: ताज़गी भरा पुदीना बचाएगा लू से, गैस-एसिडिटी दूर करेगा और स्किन को भी रखेगा जवां, पढ़िए पुदीना पत्ते के फायदे

Update: 2023-04-19 09:38 GMT

Mint Benefits : पुदीने की ठंडी तासीर, हर्बल औषधि वाले गुण और ताज़गी भरी खुशबू इसे गर्मियों के लिए खास बनाते हैं। आम-पुदीना के पने और धनिया-पुदीने की चटनी के तो लोग बेहद शौकीन होते हैं। किसी भी रूप में आप इसे गर्मियों में खाने में शामिल करें,इसके ढेर सारे फायदे आपको मिलेंगे। खासकर हीट स्ट्रोक से आप बच सकेंगे जिसकी संभावना बेतहाशा बढ़ती गर्मी के इन दिनों में सबसे ज्यादा है।

पुदीने में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कैसे पुदीना आपके लिए उपयोगी है।

हीट स्ट्रोक यानी लू से बचेंगे

अगर आप घर से पुदीने के पत्तों का काढ़ा या नींबू-पुदीने का शर्बत या फिर आम-पुदीने का पना पीकर निकलें तो लू लगने की संभावना कम होती है।

पेट की गर्मी शांत करे

पुदीने की तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसके सेवन से पेट की गर्मी कम होती है। पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और सीने की जलन भी यह कम करता है। उल्टी को भी इसके इस्तेमाल से कंट्रोल किया जा सकता है। पुदीने के पत्ते से बना काढ़ा 3-4 चम्मच एक ग्लास ठंडे पानी में घोल कर पी लें। उल्टी से राहत मिलेगी।

दांतों के स्वास्थ्य का रखे ख्याल

पुदीना मुंह में पीएच के स्तर को नियंत्रित कर कीटाणुओं के विकास को रोकता है, इससे दांतों की सड़न,मसूड़ों की बीमारी, रक्त स्राव से भी राहत मिलती है। डेंटल सर्जरी के बाद दर्द और मसूड़ों की सूजन को भी यह कम करता है।

बुखार जल्दी उतरता है

बुखार आने पर आप पुदीना के पत्तों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। आमतौर पर मौसम बदलने पर खासकर बच्चों को जल्द बुखार आ जाता है। ऐसे में पुदीने के पत्तों का काढ़ा पिलाना दादी-नानी का एक आज़माया हुआ नुस्खा है।इससे बुखार जल्दी उतरता है। यही नहीं पुदीने की चटनी खिलाकर आप बीमार व्यक्ति की खाने में हुई अरुचि खत्म कर सकते है, क्योंकि इससे भूख खुलती है।

रैशेज़ और मुहांसों के दाग मिटाए

बहुत से टीनएजर्स बच्चों को आपने मुहांसों को नोचते देखा होगा। इस तरह से नोचने पर स्किन पर काले निशान पड़ जाते हैं। आप पुदीना के पत्तों को पीस लें। इसे दाग वाले स्थान पर लगाने से काले धब्बे मिट जाते हैं। यह पेस्ट रैशेज़ और चोट के निशान भी ठीक करता है। यही नहीं पुदीने के पेस्ट में गुलाब जल और बेसन मिलाकर बनाए फेस पैक को लगाने से मुंहासे होने की समस्या भी कम होती है।

Full View

पुदीना में हैं एंटी एजिंग के गुण

बढ़ती उम्र में चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को हल्का करने में भी पुदीना असरकारक है। पुदीना फेस पैक लगाने से झुर्रियां और फाइन लाइन्स नहीं होती हैं। पुदीना में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाकर स्किन पर उम्र के प्रभाव को कम करते हैं।

मुंह की दुर्गंध होती है खत्म

पुदीने की पत्तियों को चबाने से मुंह से आने वाली दुर्गंध दूर होती है। इसी वजह से टूथपेस्ट, माउथवाॅश वगैरह में मेंथाॅल का इस्तेमाल होता है। इससे सांसों में ताजगी का अहसास होता है। अगर आप पत्तियों को चबाना नहीं चाहते तो इनको पानी में उबाल कर पानी छान लें। ठंडा कर कुल्ला करें। इससे भी मुंह की बदबू चली जाएगी।

मुंह के छाले ठीक होते हैं

पुदीने के पत्ते का काढ़ा बना लें। इससे गरारे करने से मुंह के छाले की समस्या ठीक होती है।

कान दर्द से मिलेगी राहत

सर्दी-ज़ुकाम की स्थिति में या कई बार सामान्य दिनों में भी अचानक कुछ वजहों से कान दर्द होने लगता है। ऐसे में पुदीना पत्तियों का रस 1-2 बूंद कान में डालने से आराम मिलता है।

पीरियड्स के दर्द से राहत

पीरियड्स के दौरान ऐंठन और दर्द को भी पुदीना का काढ़ा पीकर कम किया जा सकता है।

मूत्र रोगों में आराम

आयुर्वेद के अनुसार पुदीने के पत्त‍ियों को पीसकर पानी और नींबू के रस के साथ पीने से शरीर की आंतरिक सफाई होती है। इससे मूत्र संबंधी रोगों से राहत मिलती है। पुदीने का नियमित रूप से सेवन पीलिया जैसे रोगों से बचाने में मदद करता है।

Tags:    

Similar News