Menstrual Pain Home Remedies : किचन के डिब्बों में छिपा है Periods के दर्द की दवा, मसाले भी हो सकते हैं "Natural Pain Killers"

किचन में मौजूद मसाले और औषधी भी पीरियड्स में नेचुरल पैन किलर की तरह काम कर सकती हैं, क्योंकि इनमें प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल होता है, जो हमें साइड इफेक्ट भी नहीं करती हैं।

Update: 2024-05-08 10:25 GMT

पीरियड्स periods के दौरान हर लड़की को अलग-अलग परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान कुछ लोगों को पेट दर्द ज्यादा होता है, तो कई लोगों को कमर या पैरों में दर्द ज्यादा होता है। पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए कुछ लड़कियां दवाईयां भी खाती हैं। लेकिन ये पैन किलर हर लड़की के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं।

कुछ लड़कियों को इसके सेवन से साइड इफेक्स भी हो जाते हैं। ऐसे में काम आते हैं बरसों से अपनाए जा रहे दादी-नानी के घरेलू नुस्खें, क्योंकि इनमें प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल होता है, जो हमें साइड इफेक्ट भी नहीं करती हैं। किचन में मौजूद मसाले और औषधी भी पीरियड्स में नेचुरल पैन किलर की तरह काम कर सकती हैं। 




अदरक की चाय- Ginger Tea

अदरक को आयुर्वेद में औषधी माना जाता है। यह पीरियड्स में नेचुरल पैन किलर की तरह काम कर सकता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पीरियड्स क्रैम्प्स कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको रिलैक्स होने में भी मदद मिल सकती है। दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। चाय बनाने के लिए पानी में थोड़ा अदरक घीसकर डालें। इसे अच्छे से उबालें और स्वादानुसार शहद मिलाएं और इसका आनंद लें।

हल्दी वाला दूध- Turmeric Milk

पीरियड्स पैन कम करने के लिए आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स होने के साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। इसमें करक्यूमिन नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जो पेट की सूजन कम करने में मदद करता है। हल्दी का दूध पीने से आपको क्रैम्प्स से जल्दी राहत मिल सकती है। हल्दी वाला दूध बनाने के लिए दूध में आधी चम्मच हल्दी डालकर उबालें। इसमें थोड़ा अदरक और थोड़ी देसी खांड मिलाकर इसका आनंद लें।

लौंग का पानी- Cloves water

पीरियड्स के दौरान कई लोगों को थकावट, कमजोरी और दर्द ज्यादा होता है। ऐसे में लौंग का पानी अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें एंंटीऑक्सीडेंट के साथ एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। यह दर्द कम करने और बॉडी रिलैक्स रखने में मददगार है। क्रैम्प्स होने पर आप लौंग की चाय पी सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में तीन से चार लौंग उबालनी है। पानी आधा रहने पर इसे छानकर पी लें।

अजवाइन का काढ़ा- Ajwain Kadha

पीरियड्स में दर्द कम करने के लिए आप अजवाइन का काढ़ा पी सकते हैं। यह पीरियड्स में होने वाली ब्लोटिंग की समस्या से भी राहत देता है। अजवाइन में सूजन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, जो दर्द से जल्द दे सकते हैं। इसे आप चूर्ण बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। साथ ही, अजवाइन का काढ़ा बनाकर भी लिया जा सकता है। अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन डालकर उबालें। पानी आधा रहने पर इसे छान लें। इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। 

Tags:    

Similar News