Home Remedies for dark circles: डार्क सर्कल छीन रहे हैं चेहरे की खूबसूरती...? इन घरेलू उपायों से होगा फ़ायदा...

Health News

Update: 2023-02-02 02:00 GMT

Home Remedies for dark circles:; आप अंदर से कितने भी स्वस्थ और खुश क्यों न हों, अगर आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल हैं तो आप बीमार,कमजोर और निराश नज़र आते हैं। हर कोई इनसे छुटकारा पाना चाहता है। लेकिन ये इतना आसान भी नहीं होता है। आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इन्हें हल्का कर सकते हैं। धीरे-धीरे इनसे मुक्त भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं।

बादाम का तेल

बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। आप दो से तीन बूंद बादाम का तेल हथेली में लें और उंगली से धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स पर मसाज करें। आप अगर रात भर इसे यूं ही छोड़ देंगें तो ज्यादा फायदा होगा। सुबह जब सोकर उठें, तो आंखें धो लें। दस दिन के भीतर आपको फ़र्क खुद दिखाई देगा।

दूध-नींबू-शहद का करें इस्तेमाल

एक चम्मच कच्चे दूध में नींबू का रस मिला लें। दूध थोड़ा फट सा जाए तो चिंता न करें। अब इस मिक्स में शहद मिलाकर काले घेरों पर लगाएं और हल्के हाथ से मालिश करें। 10 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

गुलाब जल

गुलाब जल को डायरेक्ट आप काॅटन बाॅल से डार्क सर्कल्स पर एप्लाई कर सकते हैं। यदि इसे फ्रिज़ में रखने के बाद यूज़ करेंगी तो आपको ज्यादा अच्छा महसूस होगा।

एलोवेरा जेल

स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए आराम पहुंचाना एलोवेरा की खासियत है। आप एलोवेरा जेल को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। यह डार्क सर्कल को हल्का करने में काफी मददगार हो सकता है।

खीरा

खीरे की स्लाइस आँखों पर रखें। यह ठंडक और आराम तो देती ही है, ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करती है। इससे काले घेरे कम करने में मदद मिलती है।

आलू का रस भी है फायदेमंद

आलू को कीस कर इसका रस निचोड़ लें। चाहें तो इसे ठंडा कर लें।अब कॉटन बॉल से इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं।15-20 मिनट बाद धो लें।

गुलाब जल-ठंडा दूध लगाएं

गुलाब जल और ठंडा दूध समान मात्रा में मिलाकर काले घेरों पर लगाएं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड काले घेरों को कम करेगा। गुलाब जल ताजगी और राहत देगा।

कोल्ड टी बैग्स

आंखों पर कोल्ड टी बैग्स का इस्तेमाल करने से भी काले घेरे कम होते हैं। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें टी बैग डाल दें। अब इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब ठंडे - ठंडे टी बैग्स को आंखों पर रखकर लेट जाएं।कुछ दिन लगातार ऐसा करने से काले घेरे हल्के होने लगेंगे।

टमाटर

टमाटर के रस में नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से आँखें धो लें। जल्दी फायदा होगा।

Tags:    

Similar News