Golden Milk Benifits : बरसात के मौसम में चमत्कारिक "गोल्डन मिल्क"

Golden Milk : बारिश के मौसम में हल्दी वाला दूध शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है. एक गिलास दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाकर पीने से शरीर की कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

Update: 2024-07-05 16:36 GMT

Golden Milk Benifits : आमतौर पर लोग हल्दी वाला दूध सर्दियों में ज्यादा पीते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में गोल्डन मिल्क कई बीमारियों से बचाने में चमत्कारी हो सकता है.

हल्दी वाला दूध मौसमी फ्लू से बचाने में कारगर हो सकता है. बरसात में यह सबसे फायदेमंद पेय पदार्थों में से एक है, जो मानसून के मौसम में स्वास्थ्य दुरुस्त कर सकता है.



करक्यूमिन और कई फ्लेवेनॉइड्स होते हैं, जो बरसात के मौसम में फ्लू से बचाने में मदद करते हैं

हल्दी एक मसाला है, जिसे खाने-पीने में खूब इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें करक्यूमिन और कई फ्लेवेनॉइड्स होते हैं, जो बरसात के मौसम में फ्लू से बचाने में मदद करते हैं. रात को गुनगुने दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर सेवन किया जाए, तो वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से राहत मिल सकती है. हल्दी वाला दूध शरीर के लिए एंटीबायोटिक की तरह काम करता है. हल्दी में एंटीसेप्टिक और हीलिंग प्रॉपर्टी भी होती हैं.

हल्दी वाला दूध सेहत को अनगिनत फायदे पहुंचाता है, जिसकी वजह से इसे गोल्ड मिल्क भी कहा जाता है. हल्दी वाला दूध बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. इसका सेवन करने से हमारे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ सकती है.

हल्दी वाला दूध कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए लाभकारी माना जाता है. हल्दी वाला दूध हर मौसम में पिया जा सकता है, लेकिन सर्दियों और बरसात में यह सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. हल्दी वाला दूथ रात को सोते वक्त पीना चाहिए. हद से ज्यादा इसका सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है.

जिन लोगों के जॉइंट्स में दर्द होता है और सूजन आ जाती है, उनके लिए भी हल्दी वाला दूध फायदेमंद होता है. हल्दी दूध पीने से जॉइंट्स पेन कम हो सकता है. हल्दी दूध आंतों को स्वस्थ बना सकता है और इससे पेट के अल्सर भी ठीक हो सकते हैं. यह दूध सिर्फ दिल की सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि ब्रेन के लिए भी रामबाण हो सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो हल्दी वाले दूध का रोजाना सेवन करने से मेमोरी तेज हो सकती है और ब्रेन फंक्शन बूस्ट हो सकता है.

Tags:    

Similar News