Breakfast Lunch Dinner Time Table : वक्त मिलने और भूख लगने पर नहीं सही टाइमिंग पर हो Breakfast, Lunch-Dinner, नहीं तो हो सकते है बीमार

Breakfast Lunch Dinner Time Table : यह 100 प्रतिशत सच है. हेल्दी खाना भी सेहत को तभी लगता है, जब उसे सही समय पर खाया जाए. अगर हेल्दी खाना गलत समय पर खाएं तो उसका साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकता है.

Update: 2024-07-02 07:10 GMT

Breakfast Lunch Dinner Time Table : हममे से बहुत से लोग ऐसे होतेहै जो सिर्फ भूख लगाने के इंटर के बाद ही या ऑफिस या घर के काम से टाइम मिलाने के बाद ही ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर पर ध्यान देते हैं, जबकि यह स्वास्थ्य के लिए सरासर गलत है. 

अगर आप खाना सही समय पर नहीं खाते हैं तो भी सेहत को बड़ा नुकसान हो सकता है. यह 100 प्रतिशत सच है. हेल्दी खाना भी सेहत को तभी लगता है, जब उसे सही समय पर खाया जाए. अगर हेल्दी खाना गलत समय पर खाएं तो उसका साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाना खाने का सही समय और हर बार खाने के बीच का गैप स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है. अगर आप भी खाने के सही समय (Perfect Eating Time) से अनजान हैं तो यहां जानें खाने का सबसे परफेक्ट टाइम क्या होता है...




खाने के बीच कितना गैप होना चाहिए

भारत में ज्यादार लोग दिन में तीन बार खाना खाते हैं. इसमें ब्रेकफास्ट, दोपहरा का लंच और रात का डिनर शामिल है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक बार खाने के कम से कम चार घंटे बाद ही भोजन करना चाहिए. क्योंकि खाना पचने में इतना ही समय लगता है. सुबह के ब्रेकफास्ट और रात के डिनर के बीच कम से कम 12 घंटे का गैप होना चाहिए. चूंकि हर किसी के सुबह उठने का वक्त भी अलग-अलग होता है, ऐसे में खाना खाने का नियम भी बदल जाता है. सुबह उठने के कम से कम तीन घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए.

ब्रेकफास्ट कभी न अवॉयड करें

एमडी डॉ आशीष दुबे के अनुसार सुबह  का नाश्ता सेहत के लिए सबसे जरूरी माना जाता है. नाश्ते का सबसे परफेक्ट टाइम सुबह 7 बजे से लेकर 9 बजे तक माना जाता है. कई लोग सुबह का ब्रेकफास्ट दोपहर में लंच के वक्त करते हैं. यह गैस्ट्राइटिस, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है.

लंच 12.30 बजे से लेकर 2 बजे तक कर लेना चाहिए

सही समय पर ब्रेकफास्ट करने के बाद दोपहर का लंच दोपहर 12.30 बजे से लेकर 2 बजे तक कर लेना चाहिए. यह ऐसा वक्त होता है, जब मेटाबॉलिज्म सबसे तेजी से काम करता है. इस समय किया गया भोजन सही तरह से पच जाता है. अगर कहीं बिजी हैं तो तीन बजे तक भी दोपहर का भोजन कर सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा देर समस्याएं पैदा कर सकता है. अगर दोपहर का खाना इससे भी ज्यादा देरी से खाते हैं तो वजन तेजी से बढ़ सकता है, पेट में भी समस्याएं हो सकती हैं. इससे खाना भी सही तरह नहीं पचता है. इसलिए सही समय पर लंच करना चाहिए.

शाम को खाना 7 से 8 बजे तक खा लेना चाहिए

रात में सोने से से कम से कम दो से तीन घंटे पहले ही खाना खा लेना चाहिए. इसका मतलब यह कहीं नहीं हुआ कि आप रात में दो बजे सोते हैं तो 11 बजे खाना खाएं. भले ही किसी कारणवश सोने में लेट हो जाए लेकिन खाना शाम को 7 से 8 बजे तक खा लेना चाहिए. यह सबसे सही समय माना जाता है. रात में देर से खाना पाचन को बिगाड़ सकता है. इसके अलावा लेट से खाना खाना तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को भी पैदा कर सकता है. इससे नींद खराब होती है और पेट में चर्बी भी बढ़ सकीत है. देर रात स्नैक्स खाने से भी बचना चाहिए. 

Tags:    

Similar News