What is the best way to keep snakes away : बारिश का आया मौसम, इन तरीकों से रोके घर में "नाग देवता" आने से

र‍िहायशी इलाकों में जब सांप क‍िसी घर में आ जाए तो उस समय वह खुद काफी घबराया होता है. ऐसे में वह खुद की रक्षा के लि‍ए वह काफी आक्रामक हो जाता है. ऐसी स्‍थ‍िति से बचने के लिए अगर आप अपने आसपास इन चीजों की गंध रखते हैं तो सांप आसपास फटकेंगे ही नहीं.

Update: 2024-06-19 18:23 GMT

बारिश का मौसम लगभग आ चुका है। ऐसे में घर में जहरीले जीव जंतु के आने की आशका बढ़ जाती है. जहां बारिश हुई और घर में आस-पास पेड़ लगे हैं तो हमेशा डर बना रहता है। 

जहरीले जीव का ज‍िक्र होते ही शरीर में स‍िहरन पैदा हो जाती है. सांप को सही तरीके से टैकल करना हर क‍िसी की बात नहीं है. ऐसे में यदि घर में यहां आसपास कहीं सांप निकल आए तो अक्‍सर लोगों में घबराहट देखने को म‍िलती है.



कई लोग सांप न‍िकलने पर उसे मारना नहीं चाहते. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ज‍िस जहरीले जीव से इंसान इतना घबराता है, वो जहरीले नाग क‍िस चीज से भागते हैं?

दरअसल एक्‍सपर्ट्स की मानें तो दुनिया में कुछ चीजों की गंध ऐसी होती है, ज‍िसे सांप बर्दाश्‍त ही नहीं कर पाते. आइए बताते हैं आपको इन चीजों के बारे में.


इन चीजों की गंध से भागते हैं सांप



– लहसुन और प्‍याज 2 ऐसी चीजे हैं और हर घर में पाई जाती हैं. क्‍या आप जानते हैं कि सांपों को इन दोनों ही चीजों की गंध बर्दाश्‍त नहीं होती है.

– सांप को पुदीना और तुलसी के पौधों से न‍िकलने वाली गंध भी बर्दाश्‍त नहीं होती है. यही वजह है कि सालों से भारतीय घरों में तुलसी का पौधा जरूर लगाया जाता है.

– इसके अलावा अगर नींबू का रस, स‍िरका और दालचीनी के तेल का म‍िलाकर स्‍प्रे कर द‍िया जाए तब भी सांप के आने के चांस बहुत कम हो जाते हैं.

– सांपों को अमोन‍िया गैस की गंध भी बेचैन कर देती है. इस गंध से भी वह दूर भागते हैं.

– सांपों को शोर से भी काफी डर लगता है. एक र‍िसर्च के मुताब‍ि‍क सांप अपनी सुनने की क्षमता के जरिए ही अपना भोजन ढूंढते हैं.

– सांपों को म‍िट्टी के तेल की गंध भी बर्दाश्‍त नहीं है.

Tags:    

Similar News