Kondagaon News: कलेक्टर कुणाल दुदावत ने किया अंदरुरी क्षेत्रों में संचालित विकास कार्यों का निरीक्षण

Kondagaon News: नारायणपुर कलेक्टर कुणाल दुदावत ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिले के अतिसंवेदनशील क्षेत्रों का भ्रमण कर विकास कार्यों का निरीक्षण किया

Update: 2024-08-01 04:58 GMT

Kondagaon News: कोंडागांव  कलेक्टर कुणाल दुदावत ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिले के अतिसंवेदनशील क्षेत्रों का भ्रमण कर विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने बुधवार को नारायणपुर जिले की सीमा से लगे गांवों का भ्रमण किया और वहां आंगनबाड़ी केन्द्र, विद्यालय, आश्रम-छात्रावास, स्वास्थ्य केन्द्र, उचित मूल्य की दुकान एवं जल जीवन मिशन के तहत संचालित कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी व्यवस्थाओं को दुरस्त करने के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया।


उमरगांव में किया जल जीवन मिशन के कार्य का निरीक्षण

कलेक्टर  कुणाल दुदावत ने उमरगांव में जल जीवन मिशन के कार्य का निरीक्षण किया और उन्होंने शासन के निर्धारित मापदंड अनुसार प्रत्येक घर में जल उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए हर घर जल के प्रमाणन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

चौडंग के उचित मूल्य दुकान संचालक को बर्खास्त करने के दिए निर्देश

कलेक्टर  कुणाल दुदावत ने चौड़ंग स्थित उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां खाद्य सामर्ग्री की तौल करवाई। उन्होंने यहां स्टॉक पंजी में दर्ज मात्रा और दुकान में उपलब्ध मात्रा में अंतर पाए जाने पर दुकान संचालक को बर्खास्त करने के निर्देश दिए। वहीं निगरानी मंे लापरवाही बरतने पर खाद्य निरीक्षक को नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने यहां निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवन और उचित मूल्य की दुकान का निर्माण शीघ्रता से करने तथा पूर्व माध्यमिक शाला की छत के मरम्मत के लिए प्राक्कलन तैयार करने के लिए भी निर्देशित किया।

चलका के प्राचार्य अनुपस्थित, अवैतनिक अवकाश घोषित करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने ग्राम चलका में स्थित हायर सेकेण्डरी स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां प्राचार्य को बिना सूचना के अवकाश में जाने पर अवैतनिक अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस मामले में खण्ड शिक्षा अधिकारी की भूमिका को भी लापरवाही पूर्ण पाते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां बच्चों से शैक्षणिक गतिविधियों के संबंध में बातचीत की और बच्चों को वास्तविक संख्या, प्राकृत संख्या एवं पूर्ण संख्या के संबंध मंे प्रश्न पुछा। बच्चों द्वारा तुरंत उत्तर देने पर कलेक्टर ने खुशी जताई। उन्होंने बच्चों से पाठ्यपुस्तक एवं शाला गणवेश के वितरण के संबंध में भी जानकारी ली।

बयानार में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण नवंबर तक पूर्ण करने के दिए निर्देश

उन्होंने बयानार में निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का निरीक्षण किया और कार्य की गति पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने छत ढलाई का कार्य अगस्त माह तक पूर्ण करने एवं संपूर्ण कार्य को नवंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मापदण्ड अनुसार नर्सिंग स्टॉफ कक्ष एवं शौचालयों का निर्माण करने के निर्देश दिए।

आंगनाबड़ी केन्द्र का किया निरीक्षण

कलेक्टर  कुणाल दुदावत ने बयानार में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों को परोसे गए भोजन की गुणवत्ता का अवलोकन किया। यहां बच्चों को गर्म भोजन में चावल, रोटी, दाल और आलू भिंडी की सब्जी परोसी गई थी। उन्होंने केन्द्र में आने वाले बच्चों के कुपोषण की स्थिति के संबंध में भी जानकारी ली। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि यहां चार बच्चे मध्यम कुपोषण की स्थिति में हैं। इनमें एक बच्ची कुपोषण से बाहर आ चुकी थी, किन्तु मौसमी बीमारी के कारण वह फिर से मध्यम कुपोषण की स्थिति में आ गई है। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र में आने वाले बच्चों को खेल सामग्री उपलब्ध कराने के संबंध में भी निर्देशित किया।

हायर सेकेण्डरी स्कूल बयानार में उपलब्ध कराए जाएंगे शिक्षक

कलेक्टर  दुदावत ने हायर सेकेण्डरी स्कूल बयानार का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान बच्चों से बातचीत कर उनकी समस्याओं के संबंध में जानकारी ली और विद्यालय मंे शीघ्र ही शिक्षक उपलब्ध कराने की बात कही।

बयानार के छात्रावास अधीक्षक को नोटिस

कलेक्टर  कुणाल दुदावत ने बयानार स्थित बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां खिड़कियों में जालियां न लगाए जाने पर नाराजगी जताते हुए छात्रावास अधीक्षक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने भवन में आवश्यकता अनुसार मरम्मत कार्य अविलंब प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए।

चेमा में निर्माणाधीन शाला भवन को शीघ्र पूर्ण करने के साथ ही माध्यमिक शाला के लिए नए भवन की दी जाएगी स्वीकृति

कलेक्टर  कुणाल दुदावत ने चेमा में निर्माणाधीन स्कूल भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां निर्माणाधीन भवन के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के लिए राशि उपलब्ध कराने तथा माध्यमिक शाला के लिए नए भवन के स्वीकृति की बात कही। उन्होंन कहा कि शाला का स्थानांतरण तीन माह के भीतर पूर्ण करने के लक्ष्य के साथ कार्य करें। उन्होंने इसके साथ ही बच्चों को डेस्क और बेंच उपलब्ध कराने के संबंध में भी निर्देशित किया।

मर्दापाल सीएचसी में स्टॉफ र्क्वाटर बनाने में विलंब पर जताई नाराजगी

मर्दापाल स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निकट स्टॉफ क्वार्टर के निर्माण में विलंब पर कलेक्टर  कुणाल दुदावत ने नाराजगी जताई। उन्होंने इस मामले में स्टॉफ क्वार्टर के निर्माण तक सीजीएमएससी के इंजीनियर का वेतन रोकने व ठेकेदार को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन आवासों को 15 अगस्त तक हस्तांरित करने के लिए भी निर्देशित किया।

‘20 अगस्त तक पूर्ण करें तहसील भवन के निर्माण का कार्य‘

कलेक्टर दुदावत ने इसके साथ ही मर्दापाल में निर्माणाधीन तहसील भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने विद्युतीकरण का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए। उन्होंने भवन का निर्माण कार्य 20 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय गोलावंड का किया निरीक्षण

कलेक्टर दुदावत ने इस दौरान गोलावंड में संचालित एकलव्य आदर्श विद्यालय तथा बालक एवं बालिका छात्रावासों का निरीक्षण किया। उन्होंने बालक छात्रावास क्रमांक 2 के अधीक्षक के पद से मुक्त किए गए व्याख्याता एलबी को तुरंत अपने मूल पद पर कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके साथ ही प्राचार्य का पदभार ग्रहण करने के संबंध में भी निर्देशित किया। उन्होंने छात्रावास में शौचालय तथा विद्यालय भवन में सीढ़ी के रास्ते से हो रहे पानी के रिसाव की तत्काल मरम्मत करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान बच्चों से बातचीत कर उन्हें बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आपको बेहतर वातावरण उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे आपको पढ़ाई में किसी प्रकार की समस्या न हो। दोनों छात्रावासों में इन्वर्टर तथा विद्यालय भवन में सोलर लाईट लगाई जाएगी। इसके साथ ही यहां पुस्तकालय को भी सर्वसुविधायुक्त बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आप सभी बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए अपने घर-परिवार से दूर रहकर यहां पढ़ाई कर रहे हैं। आप पूरी लगन के साथ परिश्रम करें। उन्होंने प्रतिमाह आयोजित टेस्ट की समीक्षा की बात भी कही।

कोंडागांव जिला मुख्यालय में बन रहे ओबीसी हॉस्टल को अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश

कलेक्टर  दुदावत ने जिला मुख्यालय में बन रहे अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रावास का निरीक्षण किया। भवन निर्माण में अच्छे गुणवत्त की सामग्री का उपयोग करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने भवन के मध्य स्थित रिक्त स्थानों की लैंड स्कैपिंग करने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही भवन के पीछे स्थित भूमि में लैंड फिलिंग करने, छात्रावास भवन के समक्ष पेवर ब्लॉकिंग करने एवं पहुंच मार्ग के निर्माण के संबंध में भी निर्देशित किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अविनाश भोई, अनुविभागीय दण्डाधिकारी सुश्री निकिता मरकाम, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री एआर मरकाम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री एचएस मरकाम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके सिंह, आदिवासी विकास विभाग की सहायक आयुक्त डॉ रेशमा खान सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Full View


Tags:    

Similar News