Cartoon Festival 2024: कार्टून फेस्टीवल इस बार फिर रायपुर में, कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी को मिलेगा कार्टून वाॅच का जीवन गौरव सम्मान

Cartoon Festival 2024: श की एकमात्र कार्टून पत्रिका कार्टून वाॅच अपने प्रकाशन के 28वें वर्ष में इस बार फिर रायपुर में अपना कार्टून फेस्टीवल करने जा रही है.

Update: 2024-09-10 05:36 GMT

Cartoon Festival 2024: रायपुर: देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका कार्टून वाॅच अपने प्रकाशन के 28वें वर्ष में इस बार फिर रायपुर में अपना कार्टून फेस्टीवल करने जा रही है. रायपुर के एक निजी होटल में यह आयोजन 10 सितम्बर 2024 को संध्या 6 बजे से किया जायेगा. कार्टून वाॅच के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा ने जारी विज्ञप्ति में बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे और विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. रमन सिंह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे. इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में रायपुर के सांसद बृजमोहन अग्रवाल और मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ पत्रकार डाॅ. हिमांशु द्विवेदी उपस्थित रहेंगे. यह कार्यक्रम संस्कृति विभाग, छ.ग.पर्यटन मंडल, एनएमडीसी और रामदास द्रौपदी फाउंडेशन के सहयोग से किया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि कार्टून वाॅच ने 2003 से कार्टून उत्सव का आयोजन रायपुर से प्रारंभ किया था और उसके बाद यह आयोजन दिल्ली में डाॅ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के आतिथ्य में हुआ. मुंबई में कार्टूनिस्ट बाला साहेब ठाकरे को भी इसी आयोजन में जीवन गौरव सम्मान प्रदान किया गया. इस तरह यह आयोजन समय समय पर रायपुर के अलावा पुणे, चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलुरू और विशाखापटनम जैसी जगहों पर किया गया.

शर्मा ने बताया कि इस बार दैनिक भास्कर इंदौर के कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी को कार्टून वाॅच का जीवन गौरव सम्मान प्रदान किया जायेगा. इस मौके पर सभी अतिथि सांकेतिक रूप से कार्टून बनाकर इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. कार्टून वाॅच का जीवन गौरव सम्मान अनेक कार्टूनिस्टों को प्रदान किया जा चुका है जिनमें प्रमुख नाम हैं आर.के.लक्ष्मण, बाला साहेब ठाकरे, सुधीर तैलंग, आबिद सुरती, अजीत नैनन, प्राण, राजेन्द्र धोड़पकर, सुरेन्द्र, केशव, एस.डी.फणनवीस और एच.एम.सूदन हैं.

विमोचन

इस अवसर पर कार्टूनिस्ट त्रयम्बक शर्मा के कार्टून संकलन तुलसी सुगंध का भी विमोचन किया जायेगा. नई पीढ़ी को रामचरित मानस से जोड़ने के लिये त्रयम्बक ने तुलसीदास जी की 108 दोहों और चैपाइयों पर रोचक कार्टून बनाकर उन्हें समझाने का प्रयास किया है. यह किताब नोशन प्रेस चेन्नई ने प्रकाशित की है और इसे अमेजेन और अन्य किताबों के एप से मंगाया जा सकता है.

प्रदर्शनी

इस अवसर पर कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी के सकारात्मक कार्टून जिन्हें पाजिटून नाम दिया गया है को भी प्रदर्शित किया जायेगा. इन कार्टूनों का प्रकाशन कार्टून वाॅच के विशेष अंक में भी किया जायेगा जो कार्यक्रम के उपरांत प्रकाशित होगा.

ऑन द स्पाट कार्टून कैरीकेचर एवं स्केच

इस मौके पर नूतन कला संगम और अन्य कला संस्थाओं के युवा चित्रकार उपस्थित अतिथियों के चित्र और कैरीकेचर बनायेंगे. इसमें शामिल होने वाले चित्रकारों को कार्यक्रम के उपरांत प्रमाणपत्र भी दिये जायेंगे. युवा चित्रकार उपस्थित कार्टूनिस्टों से चर्चा भी कर सकेंगे.

Tags:    

Similar News