IAS Athar Aamir Khan: कैसा है आईएएस अतहर आमिर खान का ज़िंदगी के प्रति नज़रिया? जानिए इस खास स्टोरी में...

IAS Athar Aamir Khan: आईएएस अतहर आमिर खान,इनका नाम तो आपने सुना ही होगा। कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले ये ऑफिसर यकीकन ब्रिलिएंट तो हैं ही, लुक्स में भी किसी बाॅलीवुड एक्टर से कम नहीं है। यूपीएससी 2016 में दूसरा रैंक हासिल करने वाले आईएएस अतहर आमिर की चर्चा आईएएस और उसी साल की परीक्षा में पहला रैंक हासिल करने वाली टीना डाबी के साथ शादी और फिर तलाक के चलते भी खूब चली।

Update: 2024-10-07 11:44 GMT

IAS Athar Aamir Khan: आईएएस अतहर आमिर खान,इनका नाम तो आपने सुना ही होगा। कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले ये ऑफिसर यकीकन ब्रिलिएंट तो हैं ही, लुक्स में भी किसी बाॅलीवुड एक्टर से कम नहीं है। यूपीएससी 2016 में दूसरा रैंक हासिल करने वाले आईएएस अतहर आमिर की चर्चा आईएएस और उसी साल की परीक्षा में पहला रैंक हासिल करने वाली टीना डाबी के साथ शादी और फिर तलाक के चलते भी खूब चली। फिर उनकी ज़िन्दगी में आईं डाॅ महरीन काज़ी। ये भी ब्यूटी विद ब्रेन हैं और सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव भी। महरीन अपने शौहर आमिर अतहर के साथ खूबसूरत लोकेशंस पर ऐसी प्यारी-प्यारी तस्वीरें शेयर करती हैं कि खूबसूरत कपल को देखकर दिल से एक ही शब्द निकलता है... वाह। लेकिन आज यहां हम बात रहे हैं आईएएस अतहर आमिर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों की। उनकी कुछ पसंदीदा चीजों की, उनके कुछ जज़्बातों की। तो चलिए शुरू करते हैं।

सख्त थे दादाजी

आईएएस अतहर आमिर जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के देवीपुरा-मत्तन गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता मोहम्मद शफी खान शिक्षक थे। महज 23 साल की उम्र में यूपीएससी क्लियर करने वाले अतहर आमिर बताते हैं कि उनके पिता शिक्षा जगत से जुड़े थे इसलिए यकीनन पढ़ाई को लेकर सीरियस थे ही लेकिन दादाजी खुद निरक्षर होकर भी अतहर समेत परिवार के बाकी बच्चों की पढ़ाई पर पैनी नज़र रखते थे।

अतहर एक इंटरव्यू में बताते हैं कि उनके दादाजी स्कूल पहुंच जाते थे और काॅपी मांग कर देखते थे। अगर टीचर के साइन के अलावा लिखे हुए अध्याय में कहीं पर लाल अंडरलाइन न हो तो टीचर से कहते थे कि आपने ढंग से काॅपी नहीं जांची। आखिर ऐसा कैसे हो सकता है कि इसने गलती ही न की हो। वे बराबर ये जानकारी भी लेते रहते थे कि मैं कोई क्लास गोल तो नहीं कर रहा।

बचपन में बनना चाहते थे डिवीज़नल कमिश्नर

अतहर पढ़ने में तो बचपन से ही अच्छे थे लेकिन आखिर थे तो बच्चे ही। एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने बचपन से जुड़ी एक दिलचस्प बात बताई कि वे एक वक्त पर डिवीज़नल कमिश्नर बनने के लिए बहुत ख़्वाहिशमंद थे। इसलिए नहीं कि यह उनका सपना था बल्कि इसलिए कि डिवीज़नल कमिश्नर टीवी पर आते थे और विंटर वेकेशन और अन्य खास छुट्टियां अनाउंस करते थे।

आगे धुन चढ़ी थी साइंटिस्ट बनने की

आगे चलकर अतहर को महान साइंटिस्ट डाॅ कलाम साहब से मिलने का मौका मिला।उनकी बातों और हिदायतों से अतहर इतने प्रभावित हुए कि वे साइंटिस्ट बनने की कोशिश में लग गए। 2007 में अतहर आमिर ने राष्ट्रीय छात्र विज्ञान कांग्रेस में भाग लिया जिसके लिए उन्हें "सर्वश्रेष्ठ युवा वैज्ञानिक पुरस्कार" से सम्मानित भी किया गया।

पहुंचे आईआईटी मंडी में

ज़िंदगी के रास्ते कहां ले जाएंगे ये किसी को पता नहीं होता। तो अतहर के सपनों ने भी फिर करवट ली और वे सिलेक्ट हो कर पहुंच गए आईआईटी मंडी, हिमाचल प्रदेश। अतहर गंभीरता से अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे थे कि इंस्टीट्यूट की ओर से ही मुंबई और फिर दिल्ली जाने का मौका मिला। दिल्ली में अतहर ने मौका पाकर मुखर्जी नगर समेत उन एरियाज़ का राउंड लगाया जहां रहकर देश भर के बच्चे यूपीएससी की तैयारी करते हैं।

बस यहां से लग गई नई धुन, यूपीएससी क्लियर करने की। वे कुछ स्टडी मटेरियल खरीदकर मंडी लौट आए। अतहर बताते हैं की हर सेटरडे और संडे उनके कॉलेज में छुट्टी हुआ करती थी। इसका फायदा उठाकर इन दो दिनों में वे दिल्ली चले जाते थे और एक कोचिंग की टेस्ट सीरीज़ में हिस्सा लिया करते थे। कॉलेज की पढ़ाई के बाद भी टाइम निकाल कर यूपीएससी की पढ़ाई साथ में किया करते थे। हालांकि फर्स्ट अटैम्प्ट में अतहर यूपीएससी में मनचाहा स्थान नहीं पा सके। उनका चयन भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) में हुआ। उसके बाद उन्होंने दोबारा यूपीएससी एग्ज़ाम देने का निर्णय किया और आखिर साल 2015 की परीक्षा में उन्हें पूरे देश में दूसरा रैंक हासिल करने में कामयाबी मिली।

यूपीएससी की टॉपर से की शादी

अतहर ने 2018 में अपने बैच की टॉपर टीना डाबी से शादी की। बहुचर्चित और सोशल मीडिया की सुर्खियों में रहने वाली आईएएस ऑफिसर टीना डाबी और उनकी प्रेम कहानी ने लोगों का बहुत आकर्षित किया। अतहर कश्मीर के मुस्लिम हैं जबकि टीना डाबी हिंदू परिवार से हैं। अतहर और टीना की हंसती- मुस्कुराती तस्वीरें अखबारों और सोशल मीडिया की सुर्खियों में रहा करती थीं हालांकि करीब दो साल बाद ही दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया। उनका रिश्ता लंबा नहीं चल सका।

फिर ज़िन्दगी में आई डॉ. महरीन काज़ी

आईएएस अतहर आमिर खान ने एक अक्टूबर 2022 को डॉ. महरीन काजी से दूसरी शादी की। डाॅ. महरीन मेडिसिन विभाग से हैं। उन्होंने दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर संस्थान और रिसर्च सेंटर में काम भी किया है। वे इंस्टाग्राम पर सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर के तौर पर भी काफी लोकप्रिय हैं। आईएएस अतहर आमिर और डॉ. महरीन काजी की जोड़ी को बेहद पसंद किया जाता है। दोनों ही बेहद एलीगेंट हैं।

'12th फेल' और ' अक्टूबर स्काई' फिल्में हैं अतहर को खास पसंद अतहर को हाल में आई फिल्म 12th फेल बहुत पसंद आई जिसमें एक निर्धन युवक का आईपीएस अधिकारी बनने का संघर्षपूर्ण सफ़र दिखाया गया है। वहीं उन्हें ' अक्टूबर स्काई' नाम की विदेशी फिल्म भी बहुत पसंद है जो एक कोयला खदान के सुपरवाइज़र के बेटे होमर एच. हिकम जूनियर की सच्ची कहानी बताती है। विकीपीडिया के अनुसार होमर स्पुतनिक 1 के प्रक्षेपण से प्रेरित होकर अपने पिता की इच्छा के विरुद्ध रॉकेटरी करने लगे और अंततः नासा के इंजीनियर बन गये।

यह गेम सीखना चाहते हैं अतहर

अतहर फिलहाल तो अपनी ड्यूटी में व्यस्त हैं लेकिन अगर उन्हें समय मिले तो वह टेनिस सीखना चाहते हैं। उनके दिल ही तमन्ना है कि जीवन में टेनिस में अपना हाथ जरूर आज़माएं।

एस्पिरेंट्स के लिए लेसन

खूब पढ़ें। कम से कम दो अखबार रोज पढ़ें। कम से कम पिछले पांच सालों के प्रश्न पत्रों के आधार पर अपनी तैयारी करें। असफलता मिले तो शांत मन से अपनी गलतियां पकड़ें और अगले प्रयास में सुधारें। आपकी मेहनत और किस्मत दोनों का साथ रहा तो आप सफल ज़रूर होंगे। और मनचाहा काम न भी मिले तो दूसरी फील्ड में अवसर बनाएं। जीवन हताश होने के लिये नहीं है।

लाइफ लेसन

अतहर आमिर के मुताबिक हमें ज़िन्दगी ख़ुदा ने बख़्शी है। हमें अपने जीवन में जो भी काम मिले वो पूरी ईमानदारी और मेहनत से करना चाहिए ताकि जब आख़िरी वक्त में उनसे सामना हो तो ऐसा न लगे कि हमने उनकी दी हुई ज़िन्दगी ज़ाया की, दगाबाज़ी की। ज़िन्दगी में ऐसे काम करें कि जन्नत नसीब हो न कि जहन्नुम में जाना पड़े।

Full View

Tags:    

Similar News