Bihar Teacher News: शिक्षा विभाग के रडार पर कई टीचर, शिक्षक प्रमाण पत्र निकले डुप्लीकेट, DEO ने दिए जांच के आदेश

Bihar Teacher News:

Update: 2024-09-30 09:37 GMT

Bihar Teacher News: पटना: बिहार में शिक्षक भर्ती में लगातार बड़ी संख्या में फर्जीवाड़े के मामले सामने आ रहे हैं. अब बड़ी संख्या में शिक्षक डुप्लीकेट सर्टिफिकेट के आधार पर नौकरी कर रहे हैं. राजधानी पटना में अब 48 शिक्षकों के बीटीईटी(BTET), सीटीईटी(CTET) और एसटीईटी(STET) प्रमाण पत्रों में गड़बड़ी पाई गई है. 

48 शिक्षक के प्रमाण पत्र नकली

जानकारी के मुताबिक़, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा 2024 के लिए शिक्षकों ने आवेदन किया था. आवेदन ऑनलाइन भरे गए थे. आवेदन पत्रों की जांच क्रम के दौरान शिक्षकों के BTET, CTET और STET प्रमाण पत्रों में गड़बड़ी पाई गयी है. पटना जिले के अलग अलग प्रखंडों में पदस्थापित 48 शिक्षक के प्रमाण पत्र डुप्लीकेट हैं. एक ही अनुक्रमांक संख्या पर दो शिक्षकों के प्रमाण पत्र मिले हैं. 

सबसे ज्यादा डुप्लीकेट प्रमाण पत्र वाले शिक्षक बख्तियारपुर, मसौढ़ी और धनरुआ में पकड़ाए हैं. यहाँ छह- छह शिक्षको ने फर्जीवाड़ा किया है. इसके साथ ही बाढ़, बिहटा, धनियावां, बिक्रम, दुल्हिन बाजार, फतुहा, घोसवारी, मनेर, मोकामा, नौबतपुर, पालीगंज, पंडारक, पटना सदर, और पुनपुन शिक्षक नकली प्रमाण पत्र के साथ पकड़े गए हैं.

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने दिए जाँच के आदेश 

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा, कि ऑनलाइन आवेदन के समय एक ही अनुक्रमांक संख्या पर दो शिक्षकों का प्रमाण- पत्र मिले हैं. इन सभी शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच के आदेश दिए गए हैं. इन शिक्षकों द्वारा दिए गए प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी. सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से इन शिक्षकों के प्रमाण पत्र मांगे गए है. जांच के लिए समिति का गठन किया गया है. जांच समिति के रिपोर्ट के आधार पर इन शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.  

Tags:    

Similar News