Teacher News: शिक्षकों के लिए बुरी खबर! इन टीचर्स की जाएगी नौकरी, शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

Teacher News: शिक्षा विभाग इन दिनों फर्जी और लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है

Update: 2024-10-08 11:16 GMT

Teacher News: पटना: बिहार में शिक्षा विभाग इन दिनों फर्जी और लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है. शिक्षा मंत्री सुनील कुमार(Education Minister Sunil Kumar) ने ऐसे शिक्षकों चेतावनी दी है. जो फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार शिक्षक बने है. जल्द ही इनके खिलाफ एक्शन शुरू होगा. 

शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

जानकारी के मुताबिक़, सोमवार को मीडिया को सम्बोधित करते हुए शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने कहा, कि राज्य में कई शिक्षकों ने फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर गलत तरीके से नियुक्ति पाई है. ऐसे शिक्षकों को बख्शा नहीं जाएगा. दशहरा के बाद जांच रिपोर्ट के आधार पर इन शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी जायेगी. काउंसलिंग के बाद शिक्षकों के फर्जी प्रमाणपत्रों की जांच कराई जायेगी. 

इन शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने आगे कहा, अगर किसी शिक्षक के प्रमाणपत्रों में गड़बड़ पाई जाती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. शिक्षा विभाग ने फर्जी नियुक्तियों को लेकर निगरानी विभाग जाँच कर रहा है. यह जाँच  सख्त और पारदर्शी होगी. निगरानी विभाग की जांच रिपोर्ट के आधार पर फिर फर्जी तरीके से नौकरी पाने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई होगा. इन शिक्षकों की नौकरी जा सकती है. 

वहीँ, अनुकंपा नियुक्तियों को को लेकर शिक्षा मंत्री ने बताया कि मंत्रिमंडल से 6421 पदों पर नियुक्ति के लिए स्वीकृति मिल गयी है. जिसकी प्रक्रिया को जल्द पूरा कर लिया जाएगा. साथ ही शिक्षकों को विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देने के लिए और आधुनिक शिक्षण पद्धतियों से अवगत कराने के लिए साल में दो बार ट्रेनिंग दी जाएगी. 

Tags:    

Similar News