Bilaspur High Court: हाईकोर्ट की निचली अदालतों को नसीहत: हत्‍या के मामले में फैसला सुनाते हुए करते हुए कोर्ट ने कहा...

Bilaspur High Court: हत्या के एक मामले में फैसला करते वक्त हाई कोर्ट ने निचली अदालतों के जजों को नसीहत दी है। कोर्ट ने अपने फैसले में लिखा है कि दोषी किसी भी हालत में ना बचे और निर्दोष को सजा ना भुगतनी पड़े। यह न्यायधीश का कर्तव्य है। दोनों ही सार्वजनिक कर्तव्य है।

Update: 2024-08-06 12:34 GMT

Bilaspur High Court: बिलासपुर। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने हत्या के एक मामले में निचली अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली अपील पर सुनवाई करते हुए कहा कि परिस्थितिजन्य साक्ष्य में यह देखना जरूरी है कि कोई निर्दोष सजा ना पाए और दोषी बच ना जाए। फैसले में सावधानी बरतना न्यायपालिका का सार्वजनिक कर्तव्य है। इस महत्वपूर्ण टिप्पणी के साथ हाई कोर्ट ने अपील को खारिज करते हुए निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा है।

कोरिया जिले के चरचा विवेकानंद कालोनी निवासी अजीत कुमार कुजूर के बंद क्वार्टर से तेज गंध आने पर होम गार्ड अफसाना अंसारी ने 1 जुलाई 2018 को पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू की। बंद क्वार्टर का कुंदा तोड़कर अंदर प्रवेश करने पर बेडरूम से गंध आ रही थी। पलंग के नीचे अजीत की पत्नी विनय प्रभा लकड़ा की लाश मिली। जिसके गले में नायलान की रस्सी बंधी हुई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला घोंटकर हत्या की पुष्टि हुई। जांच के दौरान यह पाया गया कि अजीत कुजूर की पहली पत्नी की मृत्यु के बाद उसने विनय प्रभा लकड़ा से दूसरी शादी की थी। आरोपी की पहली पत्नी से तीन संतानें थीं। हत्या के एक सप्ताह पहले आरोपी अपने गांव बड़े आनी चला गया था और घर में ताला लगा दिया था। पुलिस ने परिस्थितिजन्य साक्ष्य की कड़ी जोड़ते हुए आरोपी के खिलाफ चालान पेश किया।

निचली अदालत का फैसला

निचली अदालत ने अजीत कुमार कुजूर को धारा 302 में आजीवन कारावास और धारा 201 में 5 वर्ष की सजा सुनाई। आरोपी ने निचली अदालत के फैसले को चुनौती देते हुए हाई कोर्ट में अपील दायर की। मामले की सुनवाई जस्टिस गौतम भादुड़ी और जस्टिस संजय कुमार जायसवाल की डिवीजन बेंच में हुई। कोर्ट ने कहा कि परिस्थितिजन्य साक्ष्य के मामलों में न्यायाधीश को यह देखना होता है कि किसी निर्दोष को सजा न मिले और कोई दोषी बच न जाए। कोर्ट ने अपील को खारिज करते हुए आरोपी की सजा को बरकरार रखा।

ये बना कारण, बेटे के बयान ने की पुष्टि

क्वार्टर के ऊपरी हिस्से में रहने वाली होम गार्ड अफसाना अंसारी ने आरोपी को मृतका के साथ अंतिम बार देखने की पुष्टि की। मृतका की बहन ने बयान दिया कि आरोपी चरित्र पर संदेह कर मृतका के साथ मारपीट करता था। आरोपी के 13 वर्षीय पुत्र ने अपने बयान में बताया कि उसने अपने पिता से मां के बारे में पूछा था, तो उन्होंने कहा कि वह मायके गई है और जल्द लौट आएगी। इस बयान से भी परिस्थितिजन्य साक्ष्य स्थापित हुआ।

Tags:    

Similar News