कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद 23 लोगों की मौत…बेहद कामयाब वैक्सीन फाइजर के टीकाकरण के दौरान नार्वे में आये डरावने आंकड़े

Update: 2021-01-15 02:59 GMT

नयी दिल्ली 15 जनवरी 2021। कल से देश में कोरोना वैक्सीन लगने की शुरुआत हो रही है। स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी है। इन सबके बीच यूरोपीय देश नार्वे से एक बड़ी खबर आ रही है। फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के बाद 23 लोगों की मौत हो गई है। इस बात की जानकारी नार्वेजियन एजेंसी फॉर मेडिसिन की ओर से दी गई है। एजेंसी के हवाले से यूरोप न्यूज की ओर से कहा गया है कि विशेषज्ञ अभी मृतक लोगों की मौत की जांच कर रहे हैं। इनमें से 13 मृतकों की जांच हो गई है। नार्वे में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण की शुरुआत 27 दिसंबर से हुई थी। सबसे पहले ओस्लो स्थित नर्सिंग होम के लोगों को वैक्सीन दी गई थी। अमेरिका में फिजर/बायोएनटेक और मॉडर्ना की वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही है. वहीं ग्रेट ब्रिटेन में भी फिजर और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को मंजूरी दी गई है।

रूसी समाचार एजेंसी स्‍पूतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक नार्वे की मेडिसिन एजेंसी के मेडिकल डायरेक्‍टर स्‍टेइनार मैडसेन ने देश के राष्‍ट्रीय प्रसारक एनआरके से बातचीत में कहा, ‘इन 13 मौतों में नौ गंभीर साइड इफेक्‍ट और 7 कम गंभीर साइड इफेक्‍ट के मामले हैं। नार्वे में कुल 23 लोगों की मौत को वैक्‍सीन लगवाने से जोड़कर देख जा रहा है। इनमें से अब तक 13 लोगों की जांच की गई है।

मैडसेन ने कहा कि जिन लोगों के मौत की जांच की गई है, उनमें से कमजोर, बुजुर्ग लोग थे जो नर्सिंग होम में रहते थे। जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें सभी की उम्र 80 साल के ऊपर थी। उन्‍होंने कहा, ‘ऐसा लगता है कि इन मरीजों को वैक्‍सीन लगवाने के बाद बुखार और बेचैनी के साइड इफेक्‍ट का सामना करना पड़ा जिससे वे गंभीर रूप से बीमार हो गए। इससे आगे चलकर उनकी मौत हो गई।’

अब तक देश में 33 हजार लोगों को यह कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है। नार्वे में इस बात की पहले ही घोषणा की जा चुकी थी कि कोरोना वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट होंगे।

 

Tags:    

Similar News