Curd Rice Benefits In Summer: गर्मियों की दोपहर में रोज़ कीजिए दही-चावल का सेवन, पेट की टेंशन होगी दूर, मिलेंगे ये फायदे भी...

Curd Rice Benefits In Summer: गर्मियों की दोपहर में रोज़ कीजिए दही-चावल का सेवन, पेट की टेंशन होगी दूर, मिलेंगे ये फायदे भी...

Update: 2024-04-29 12:16 GMT

Curd Rice Benefits In Summer: गर्मी अपने साथ बेचैनी, अकुलाहट ले कर आती है। ऐसे में ज्यादा मसालेदार खाना देखते ही अरुचि हो जाती है और तन-मन कुछ हल्का सा खाने की चाह रखता है। दही-चावल गर्मियों की दोपहर के लिए एकदम सही है। आप एक-एक कटोरी दही चावल ले लीजिए, मिक्स कीजिए, सेंधा नमक डालिए और चाहें तो राई-करी पत्ते का तड़का लगा लीजिए। ये रूम टेंपरेचर पर हो या चिल्ड खाया जाए, दोनों ही तरीके से ये न केवल संतुष्टि के लिहाज से बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहतरीन है। दही की गुडनेस के साथ चावल का हल्कापन आपको घंटों आराम महसूस कराएगा। आज जानते हैं दही चावल के फायदे।

पोषक तत्वों से भरपूर

दही जहां कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और विटामिन्स से भरपूर होता है। वहीं चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। साथ ही आयरन, विटामिन b6, पोटैशियम आदि पाए जाते हैं।

दही एक प्रोबायोटिक फूड है, जो आंत के स्वास्थ्य को अच्छा रखता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचाता है, तो वहीं चावल कार्ब्स और एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध सोर्स है। इसे पचाना आसान है। चावल भरपूर एनर्जी देने के साथ पेट को हल्का भी रखता है।

पाचन होगा बढ़िया

दही चावल के सेवन से पाचन बढ़िया तरीके से होता है। दही एक ज़बरदस्त प्रोबायोटिक है जिसे घर में जमाना आसान है और रेगुलर इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। दही-चावल का काॅम्बिनेशन जहां पेट को हल्का रखता है वहीं पेट की तमाम समस्याओं जैसे कब्ज़, एसिडिटी, गैस आदि से भी बचाव करता है। गर्मियों में दस्त लगने पर भी और कम मात्रा में आप यह भोजन मरीज को दे सकते हैं। इससे पेट बांधने में मदद मिलती है।

वजन रहेगा कंट्रोल में

दही-चावल एक हल्का खाना होकर भी देर तक आपको पेट भरे होने का एहसास कराता है। जिससे आप अनहेल्दी ईटिंग से बच जाते हैं और अनाप शनाप नहीं खाते। इसलिए यह वजन घटाने में भी मददगार है।

मजबूत इम्यूनिटी

प्रोबायोटिक से भरपूर दही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है। जिससे आप कई तरह के संक्रमण और मौसमी बदलाव से होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।

पेट को रखे ठंडा

दही- चावल के सेवन से पेट की गर्मी दूर होती है। ठंडी तासीर वाला दही न केवल पेट को ठंडा रखता है बल्कि पेट की गर्मी के कारण होने वाली समस्याओं जैसे छाले आदि से भी बचाता है।

घंटों एनर्जी बनाए रखे

दही-चावल लगता तो है जैसे बहुत सिंपल सा छोटा सा मील है लेकिन ये घंटों आपको ऊर्जावान बनाए रखता है। इस रूप में आप थोड़ा सा खाना खाकर भी खुद में एनर्जी महसूस करते हैं। दही में मौजूद पोषक तत्व शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद करते हैं। वहीं चावल में कार्बोहाइड्रेट होता है जो एनर्जी के लिए ज़रूरी है।

स्ट्रैस में कमी

दही-चावल के सेवन से तनाव भी दूर होता है। इसमें आपके तन-मन को शांति मिलती है। और आप काफी देर तक खुद को हल्का पाते हैं। इसे स्ट्रैस दूर करने वाले मील की तरह माना जाता है।

अच्छी नींद लाने में मददगार

दही - चावल एक हल्का और सुपाच्य भोजन है इसे खाकर आप किसी भी तरह का भार अपने पेट पर महसूस नहीं करेंगे और बिस्तर पर जाने के बाद आपको अच्छी नींद आएगी।

स्किन नज़र आएगी सुपर साॅफ्ट

दही चावल दोनों में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को बच्चों की तरह साॅफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखते हैं। साथ ही इसके सेवन से पाचन बढ़िया रहता है उसका भी असर स्वस्थ त्वचा के रूप में सामने आता है।

हाई बीपी करे कम

दही- चावल का हेल्दी भोजन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी बेहतरीन है। बीपी पेशेंट्स कम मात्रा में सेंधा नमक का प्रयोग करें और चाहें तो मिश्री को पीसकर उसका पाउडर मिलाकर दही-चावल खाएं।आपके लिए काफी अच्छा रहेगा।

आयुर्वेद के अनुसार रात में दही के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि रात में लेने से यह कफ का कारण बन सकता है।

Tags:    

Similar News