Varanasi IPS News: 9 साल का बच्चा बना वाराणसी का ADG, पुलिस वालों ने किया सैल्युट, जानिए नन्हे आईपीएस की कहानी...

UP IPS News:

Update: 2024-06-27 10:10 GMT

UP IPS News: वाराणसी: उत्तरप्रदेश के वाराणसी से अनोखा मामला सामने आया है. जिसने सबको भावुक कर दिया. महज नौ साल की उम्र में एक बच्चे ने वाराणसी जोन के ADG बन गया. नन्हे अधिकारी ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक का कार्य संभाला. जिसे देख सभी हैरान रह गए. इतना ही नहीं सभी की आँखें नम हो गयी.


नौ साल का बच्चा बना ADG

दरअसल, मंगलवार 25 जून को नौ साल के बच्चे को एक दिन के लिए वाराणसी का अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ( ADG ) बनाया गया.  इस नन्हे आईपीएस अधिकारी का नाम लाल प्रभात रंजन भारती है. 9 वर्षीय लाल प्रभात रंजन सुपौल जिले के प्रतापगंज प्रखंड के तेकुना का रहने वाला है. उसके पिता रंजीत दास व माँ का नाम संजू देवी है. प्रभात के परिवार की आर्थिक स्थिति सही नहीं है.


प्रभात कैंसर से है पीड़ित

9 वर्ष की उम्र में प्रभात कैंसर से जूझ रहा है. नवबर-दिसंबर 2023 में प्रभात की बिमारी का पता चला. जिसके बाद नेपाल अस्पताल में उसका इलाज करवाया गया. अब  प्रभात के ब्रेन ट्यूमर का इलाज महामना कैंसर अस्पताल, वाराणसी में चल रहा है. इस बीच एक संस्था कैंसर हॉस्पिटल में बच्चों से मुलाक़ात करने पहुंची थी. वहां प्रभात ने बताया कि वो बड़ा होकर आईपीएस ऑफिसर बनना चाहता है. देश की सेवा करना चाहता है. 



पुलिस ने दी सलामी 

इसकी जानकारी जब वाराणसी एडीजी आईपीएस पीयूष मोर्डिया को हुई तो उन्होंने प्रभात रंजन की इच्छा पूरी की और उसे एक दिन का एडीजी बनाया गया. आईपीएस पीयूष मोर्डिया ने प्रभात के लिए पुलिस की वर्दी बनवाई. फिर प्रभात ने सशस्त्र बल के साथ एडीजी का चार्ज लिया. आईपीएस पीयूष मोर्डिया ने प्रभात को गुलदस्ता भेंट किया. उसके बाद अधिकारियों समेत पुलिसकर्मियों ने प्रभात सैल्यूट किया. फिर सबसे हाथ मिलाया.



 


नन्हे आईपीएस को देख लोग हुए भावुक  

उसके बाद वो जिप्सी में सवार होकर निरीक्षण के लिए निकला. जब नन्हे एडीजी प्रभात निरीक्षण पर निकले तो सभी देखते रह गए. वहीँ इस दौरान वहां मौजूद सभी की आँखें नम हो गयी. आईपीएस बनने के बाद प्रभात काफी खुश नजर आया. इसके लिए उसके परिजानो ने भी आईपीएस पीयूष मोर्डिया का आभार जताया. 

एडीजी ने इसकी एक्स पर तस्वीर के साथ एक भावुक पोस्ट लिखा कि "दिं0- 25.06.2024 को मि0 प्रभात रंजीत कुमार भारती ( उम्र 09 वर्ष ) जो कि कैंसर से पीडित बच्चा है, उसे कार्यालय अपर पुलिस महानिदेशक वाराणसी जोन, वाराणसी उ0 प्र0 का कार्यभार ग्रहण करा कर, कार्यालय का संचालन कराया गया." 


Full View




Tags:    

Similar News