UP Assembly Bypolls 2024: भाजपा ने 7 उम्मीदवारों की सूची जारी, 13 नवंबर को होंगे उपचुनाव, देखें पूरी लिस्ट

UP Assembly Bypolls 2024: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले आगामी उपचुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

Update: 2024-10-24 08:04 GMT

UP Assembly Bypolls 2024: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले आगामी उपचुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इन सभी सीटों पर 13 नवंबर 2024 को उपचुनाव होंगे और मतों की गिनती 23 नवंबर को की जाएगी। इस चुनाव में भाजपा ने कुछ प्रमुख चेहरों को टिकट दिया है, जिसमें करहल सीट से समाजवादी पार्टी (सपा) के तेज प्रताप यादव के खिलाफ अनुजेश यादव को उतारा गया है।

भाजपा के उम्मीदवार

  • कुंदरकी (मुरादाबाद) - रामवीर सिंह ठाकुर
  • गाजियाबाद - संजीव शर्मा
  • खैर (अलीगढ़) - सुरेंद्र दिलेर
  • करहल (मैनपुरी) - अनुजेश यादव
  • फूलपुर (प्रयागराज) - दीपक पटेल
  • कटेहरी (आंबेडकर नगर) - धर्मराज निषाद
  • मझवां (मिर्जापुर) - सुचिश्मिता मौर्या

सीटें और चुनाव

उत्तर प्रदेश में जिन नौ सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें मीरापुर (मुजफ्फरनगर) और सीसामऊ (कानपुर शहर) की सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा अभी तक नहीं हुई है। इन सीटों में कुछ रिक्तियां लोकसभा चुनावों में विधायकों के सांसद बनने के कारण हुई हैं, जबकि सीसामऊ सीट समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी के अयोग्य ठहराए जाने से खाली हुई है।

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव

राजस्थान की चौरासी विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए भाजपा ने कारीलाल ननोमा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इसके साथ ही भाजपा ने राजस्थान में उपचुनाव वाली सभी सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है, जबकि मतदान भी 13 नवंबर को होगा और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

भाजपा ने राजस्थान में पहले ही छह अन्य उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी, जिसमें दौसा से जगमोहन मीणा, झुंझुनू से राजेंद्र भांभू, रामगढ़ से सुखवंत सिंह, देवली-उजियारा से राजेंद्र गुर्जर, खींवसर से रेवंत राम डांगा, और सलूंबर से शांता देवी मीणा शामिल हैं। इस तरह भाजपा ने दोनों राज्यों में उपचुनाव के लिए कमर कस ली है, और अब देखना होगा कि पार्टी की रणनीति किस हद तक सफल होती है।

Tags:    

Similar News