AKTU Cyber Fraud: AKTU यूनिवर्सिटी के खाते से 120 करोड़ हुए छूमंतर, ऐसे लगाया चूना, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग...

AKTU Cyber Fraud: उत्तर प्रदेश के लखनऊ से अबतक की बड़ी साइबर ठगी सामने आई है. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) साइबर ठगी का शिकार हो गया.

Update: 2024-06-18 11:36 GMT

AKTU Cyber Fraud: लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ से अबतक की बड़ी साइबर ठगी सामने आई है. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) साइबर ठगी का शिकार हो गया. साइबर ठगों ने एकेटीयू यूनिवर्सिटी के बैंक खाते से 120 करोड़ रुपये गायब कर दिए. 

यूनिवर्सिटी के खाते से 120 करोड़ गायब 

जानकारी के मुताबिक़, मामला एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) का है. 7 जून को यूनिवर्सिटी के यूबीआई बैंक खाते से यूनियन बैंक के खाते में 120 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए. साइबर ठगों के गिरोह ने पहले यूनिवर्सिटी के नाम से दूसरी अकाउंट बनाई फिर ऑफिसियल बैंक अकाउंट से पैसे निकाले.  एक ही दिन में यूनिवर्सिटी के बैंक के खाते में इतनी बड़ी रकम निकलने पर बैंक वालों ने यूनिवर्सिटी संपर्क किया तो फ्रॉड का पता चला. जिसके बाद सारे ट्रांजेक्शन को रोक दिए गए. 

ऐसे हुई ठगी 

इस मामले में हजरतगंज की बापू भवन यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच के मैनेजर अनुज सक्सेना ने साइबर क्राइम थाने में एफआईआर दर्ज कराई. उन्होंने बताया कि 3 जून को उन्हें डॉक्टर शैलेश कुमार रघुवंशी नाम से एक कॉल आया था. कि 3 जून को उन्हें जय कुमार उर्फ एनके सिंह नाम के एक व्यक्ति का कॉल आया था. उसने खुद को अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी का चीफ अकाउंट ऑफिसर बताया. 

ठगों ने बनाया यूनिवर्सिटी का फर्जी बैंक अकाउंट 

उसने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में खाता खोलने से संबंधित जानकारी मांगी. जिसके बाद मैनेजर अनुज सक्सेना ने उसे बैंक भेज दिया. उसके बाद गिरोह ने यूनिवर्सिटी की एक फर्जी ईमेल आईडी बनाया. फिर बैंक में यूनिवर्सिटी के कुछ फर्जी कागजात के आधार पर दूसरा अकाउंट खुलवाया. फिर एक एक कर 120 करोड़ रुपये उन्होंने अपने खाते में ट्रांसफर किये. पूरी रकम अहमदाबाद की श्री श्रद्धा एजुकेशन एंड चैरिटेबल ट्रस्ट में ट्रांसफर हुई थी.

सात लोग गिरफ्तार 

श्री श्रद्धा एजुकेशन एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के आधार पर इस गिरोह का खुलासा हुआ. मामले में लखनऊ साइबर टीम ने गिरीश चंद्रा, शैलेश रघुवंशी, जोशी देवेंद्र प्रसाद, के.के. त्रिपाठी, दस्तगीर आलम, उदय पटेल और राजेश बाबू को गिरफ्तार किया है. आरोपियों में एक अहमदाबाद, एक सूरत और पांच उत्तर प्रदेश के रहने वाले है. 


Tags:    

Similar News