Mausam Ka Haal, 5 July 2023: दिल्ली-NCR में आज भी होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

Mausam Ka Haal, 5 July 2023: दिल्ली एनसीआर में जहां बीते कुछ दिनों बादल छाए हुए हैं और रुक-रुक कर बारिश हो रही है वहीं मौसम विभाग के नए अपडेट के मुताबिक दिल्ली में आज बुधवार 5 जुलाई को बादल के गरजने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.

Update: 2023-07-05 10:44 GMT

Mausam Ka Haal, 5 July 2023: दिल्ली एनसीआर में जहां बीते कुछ दिनों बादल छाए हुए हैं और रुक-रुक कर बारिश हो रही है वहीं मौसम विभाग के नए अपडेट के मुताबिक दिल्ली में आज बुधवार 5 जुलाई को बादल के गरजने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. देश के कई अन्य राज्यों में भी झमाझम बारिश हो रही है. देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून के आगमन के साथ ही बारिश की शुरुआत हो गई है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान जहां 34 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. देश के दूसरे राज्यों के लिए भी मौसम विभाग ने अपडेट जारी किया है.

IMD के अनुसार इन राज्यों में मानसून के आसार

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान हरियाणा और पंजाब में अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए परिस्थिति अनुकूल बनती दिख रही है. वहीं उत्तर प्रदेश के इलाकों के बारे में जानकारी देते हुए आईएमडी ने बताया कि एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश और उसके समीपवर्ती इलाकों के निचले और मध्य स्तरों पर स्थित है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 4 से 6 जुलाई के बीच अलग-अलग जगहों पर जहां बारिश हो सकती है. वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी 5 और 6 जुलाई के बीच मौसम विभाग ने बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है.

राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में 5-6 जुलाई से ही बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. उत्तर प्रदेश में भी अभी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. हालांकि राज्य के कुछ जिलों में पिछले दो दिन से हल्की बारिश होने के बाद धूप निकल रही थी. जिसकी वजह से उमस बढ़ गई थी, लेकिन मंगलवार 4 जुलाई को हुई बारिश ने लोगों को राहत दी है.

देश में कहां-कहां हो सकती है बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार देश के अरुणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, कोंकण-गोवा, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल-माहे के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है.

Tags:    

Similar News