अभी-अभी: ED की बड़ी कार्रवाई, लालू परिवार की 6 करोड़ की संपत्ति जब्त, जानिये पूरा मामला

Land For Job Scam: नौकरी के बदले जमीन मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार पर बड़ी कार्रवाई की है।

Update: 2023-07-31 11:28 GMT

Land For Job Scam: नौकरी के बदले जमीन मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार पर बड़ी कार्रवाई की है। ED ने लालू और उनके परिवार के सदस्यों की करीब 6 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। बताया जा रहा है कि ये संपत्ति बिहार, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में है। बता दें कि इस मामले में लालू और उनके परिवार के कई सदस्य आरोपी हैं।

कहां-कहां हुई करवाई?

रिपोर्ट के मुताबिक, पटना स्थित बिहटा, महुआबाग और दानापुर में यादव परिवार की संपत्ति को जब्त किया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में लालू की बेटी हेमा यादव की संपत्ति को जब्त किया है। दिल्ली स्थित तेजस्वी यादव के D ब्लॉक वाली संपत्ति को भी जब्त किया गया है। जब्त की गई संपत्ति का सरकारी मूल्य 6.02 करोड़ रुपये बताया जा रहा है। हालांकि, वास्तविक मूल्य इससे ज्यादा हो सकता है।

क्या है पूरा मामला?

ये मामला साल 2004 से 2009 के बीच का है। इस दौरान लालू रेल मंत्री थे। आरोप है कि उम्मीदवारों से लालू ने रेलवे में ग्रुप-डी में नौकरी के बदले जमीन ली थी। इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने अक्टूबर, 2022 में चार्जशीट दाखिल की थी, जिसमें लालू, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती समेत अन्य लोगों को आरोपी बनाया है।ED भी मामले की मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही है।

मामले में कब-क्या हुआ?

CBI ने मई 2022 में इस मामले में FIR दर्ज की थी। फरवरी, 2023 में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने यादव परिवार समेत 14 लोगों को समन जारी किया था। 11 मार्च को ED ने लालू के परिवार समेत समेत 24 ठिकानों पर छापा मारा था और नगदी समेत कई आभूषण जब्त किए थे। हालांकि, 15 मार्च को सभी को जमानत मिल गई थी। मामले में कई लोगों से अलग-अलग पूछताछ हो चुकी है।

मामले में कौन-कौन आरोपी है?

CBI द्वारा दायर चार्जशीट में लालू और राबड़ी देवी के अलावा तेजस्वी का भी नाम है। इसके अलावा चार्जशीट में पश्चिम मध्य रेलवे के पूर्व GM महीप कुमार, पूर्व CPO मनोज पांडे और पीएल बनकर के भी नाम हैं। दिलचंद कुमार, ज्ञानचंद राय, हजारी राय, महेश सिंह, मोहम्मद धानिफ अंसारी, शत्रुधन राय, विश्वकर्मा राय, अशोक कुमार यादव, रामबृक्ष यादव, राजनाथ सिंह और एके इंफोसिस्टम अन्य आरोपी हैं। CBI ने 2 अलग-अलग चार्जशीट दायर की हैं।

Tags:    

Similar News