Jahangirpuri Ram Navami 2023: दिल्ली के जहांगीरपुरी में राम नवमी पर बगैर इजाजत निकाली गई शोभा यात्रा, पिछले साल हुआ था फसाद, इलाके में तनाव

Ram Navami 2023: दिल्ली के जहांगीर पुर इलाके में रामनवमी को लेकर सुरक्षा सख्त है। यहां शोभा यात्रा निकाली जा रही है। बैगर इजाजत के जहांगीर पुरी में ये जुलूस निकाला जा रहा है। संवेदनशील इलाकों की ड्रोन से निगरानी हो रही है। यहां भारी फोर्स तैनात की गई है।

Update: 2023-03-30 07:12 GMT

Ram Navami 2023: राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुर इलाके में रामनवमी पर जुलूस निकली गई है. पुलिस की मनाही के बावजूद हिंदू रक्षा दल ने शोभा यात्रा निकाल दी. हिंदू संगठन के कार्यकर्ता यात्रा में नाच गा रहे हैं. पिछले साल जहांगीरपुरी में शोभा यात्रा के दौरान भारी बवाल हुआ था. दरअसल, आज सुबह आयोजकों ने शोभायात्रा निकाली, लेकिन पुलिस की सख्ती के बाद से जहां से शोभायात्रा शुरू हुई थी, वहीं वापस लौट गई.

पुलिस ने इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी है. सीआरपीएफ और रैपिड एक्शन फ़ोर्स के जवानों को सड़कों पर उतारा गया है. साथ ही जिस रोड पर शोभायात्रा निकालने की तैयारी की जा रही थी, उसके आने-जाने वाले रास्ते पर बैरिकेड्स कर दिया गया है.

DCP नॉर्थ वेस्ट जीतेंद्र मीणा ने जुलूस से पहले पत्रकारों से कहा था कि जहांगीरपुरी इलाके में रामनवमी के अवसर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पूरे ज़िले में पुलिस तैनात है. जहांगीरपुरी में एहतियाती व्यवस्था की गई है. जुलूस या शोभा यात्रा की अनुमति नहीं है, लोग पार्क में शांतिपूर्वक रामनवमी मना सकते हैं.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, दोनों धर्म संगठनों के वरिष्ठ लोगों से अपील की गई है कि वह अमन और सद्भावना का पैगाम दें. किसी भी शख्स के बहकावे में ना आएं. इस शोभा यात्रा को निकालने की परमिशन दिल्ली पुलिस ने नहीं दी है. आज देश भर में रामनवमी की धूम है. देश के अलग-अलग राज्यों के राम मंदिरों में भगवान के दर्शन को लेकर सुबह से ही भक्तों की कतारें लगी हुई हैं.वहीं, कई जगहों पर इस मौके पर शोभायात्रा भी निकाला जा रही है. हालांकि, दिल्ली के जहांगीरपुरी में इस बार शोभायात्रा नहीं निकाली जा रही है.

साल 2022 में शोभायात्रा पर हुआ था पथराव

साल 2022 के अप्रैल में जहांगीरपुरी में जब हनुमान जयंती के दिन शोभायात्रा निकल रही थी, उस दौरान पत्थरबाजी के साथ आगजनी की वारदात को भी अंजाम दिया गया था. आरोप अंसार नाम के एक शख्स पर लगा था. उसने अपने साथियों के साथ मिलकर शोभायात्रा पर पत्थरबाजी की थी. मामले की जांच करते हुए पुलिस ने अंसार और उसके साथियों को गिरफ्तार कर लिया था. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, आज रामनवमी है, जिसको देखते हुए जहांगीरपुर इलाके में जवानों की तैनाती की गई है.

जहांगीरपुरी में शोभायात्रा नहीं निकालने को लेकर दिल्ली पुलिस के सहायक पुलिस आयुक्त ने एक आदेश भी जारी किया था.आयोजकों को कार्यक्रम K block मैदान में करने की सलाह दी गई थी. जानकारी के मुताबिक,नेताजी सुभाष प्लेस इलाके के एक पार्क में रमजान पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पुलिस ने मना कर दिया था. हालांकि, इसको लेकर दिल्ली पुलिस से अनुमति मांगी गई थी. वहीं, पुलिस के इस आदेश को लेकर हिंदू या मुस्लिम धर्म संगठनों के प्रतिनिधियों ने अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

Tags:    

Similar News