Test Match News : अपने शॉट चयन पर कोई अफ़सोस नहीं: जो रुट

Test Match News : इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने खुलासा किया है कि उन्हें अपने शॉट चयन पर कोई अफ़सोस नहीं है और उन्होंने चुनौतियों का सामना करने के बावजूद उच्च मानकों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

Update: 2024-03-05 10:35 GMT

Test Match News :  5 मार्च  इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने खुलासा किया है कि उन्हें अपने शॉट चयन पर कोई अफ़सोस नहीं है और उन्होंने चुनौतियों का सामना करने के बावजूद उच्च मानकों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।राजकोट टेस्ट के तीसरे दिन रिवर्स स्कूप पर आउट होने के कारण रूट की काफी आलोचना हुई थी, उनके आउट होने से इंग्लैंड का पतन हो गया, जो 207-2 से 319 रन पर ऑल आउट हो गया, जिससे भारत को मैच में 126 रनों की बढ़त मिल गई। इंग्लैंड को अंततः 434 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

बल्लेबाजी में अपने शास्त्रीय दृष्टिकोण के लिए माने जाने वाले 33 वर्षीय खिलाड़ी को छह पारियों में सिर्फ 77 रन बनाने के बाद कई सवालों का सामना करना पड़ा । रूट, हालांकि, रांची में चौथे टेस्ट में अपने 31वें टेस्ट शतक के साथ फॉर्म में लौट आए, लेकिन यह इंग्लैंड को लगातार तीसरी हार से रोकने में विफल रहे क्योंकि चौथे दिन इंग्लैंड को पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा और वह सीरीज में 1-3 से पिछड़ गया।

रूट ने 7 मार्च से धर्मशाला में शुरू होने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट से पहले स्काई स्पोर्ट्स से कहा, "मुझे खुद से बहुत उम्मीदें हैं और उस आखिरी टेस्ट मैच तक मैं जैसा प्रदर्शन करना चाहता था उससे काफी नीचे था।"

"मुझे रनों की कमी महसूस हुई, मुझे लगा जैसे मैंने योगदान नहीं दिया कि मैं अपने आप से कैसी अपेक्षा करता था और मैं दौरे में कैसे आना चाहता था - यह दुनिया का एक हिस्सा है जिसमें मुझे बल्लेबाजी करना पसंद है और मुझे यहां पिछली सफलता मिली है। ''

उन्होंने आगे कहा, "मैंने बस अपने सामने खेल खेलने की कोशिश की। मैंने उस स्थिति और वहां (रांची में) की स्थितियों को देखा, और इसमें किसी भी दिखावटी चीज़ की ज़रूरत नहीं थी। इसमें किसी ऐसे व्यक्ति की ज़रूरत थी जो पूरे समय स्थिर रहे और शांत रहने की कोशिश करे तथा चीज़ों को महसूस करे।''

रांची में इंग्लैंड की पांच विकेट की शर्मनाक हार के बाद, जिससे भारत ने 3-1 की अजेय बढ़त के साथ श्रृंखला पर कब्जा कर लिया, ने भारतीय विकेटों पर इंग्लैंड की आक्रामक रणनीति 'बैज़बॉल' की प्रभावशीलता पर सवाल उठाए हैं।लेकिन रूट धर्मशाला में दौरे के अंतिम टेस्ट की तैयारी के लिए टीम के दृष्टिकोण से पूरी तरह सहमत हैं।

"मुझे नहीं लगता कि यह टीम 'अफसोस' करती है। यदि आप पिछले दो वर्षों को देखें जब से बेन ने कप्तान और ब्रेंडन ने कोच के रूप में पदभार संभाला है, विशेष रूप से हमारी बल्लेबाजी लाइनअप, संपूर्ण निरंतरता और कुछ व्यक्तिगत प्रदर्शनों में सुधार हुआ है। उससे पहले जो थे, वे उससे बिल्कुल विपरीत है।”

"बड़ी तस्वीर यह है कि यह सिर्फ वहां जाने और विस्फोट करने के बारे में नहीं है, बल्कि यह है कि हम एक-दूसरे से सर्वश्रेष्ठ कैसे प्राप्त कर सकते हैं?''

रूट ने कहा, "हमें ऐसी चीजें मिली हैं जिनके बारे में हम इस श्रृंखला से पहले नहीं जानते थे। लंबी अवधि के दृष्टिकोण से देखें तो कुछ चीजें हैं, जिन्होंने हमें आगे बढ़ने के लिए एक अच्छी जगह पर स्थापित किया है। जाहिर है, परिणाम वही हैं जो आप करने जा रहे हैं। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो बहुत अच्छी रही हैं।''

Tags:    

Similar News