New Delhi News : भारत की तुलना शेष विश्व से कैसे की जाती है?: एक विश्लेषण

Update: 2024-01-28 09:50 GMT

New Delhi News  28 जनवरी  भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज हैदराबाद में चल रही है और शुरुआती टेस्ट के पहले दो दिनों के बाद, कोई भी सुरक्षित रूप से कह सकता है कि मेहमान अच्छी तरह से और सही मायने में बैजबॉलर्स का एक रियलिटी चेक देने की राह पर है।

कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि क्या इंग्लैंड श्रृंखला में वापस आ सकता है या भारत विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला में अगले चार मैचों में उन्हें पछाड़ देगा। लेकिन यह एक बात बताता है - भारत फिर से घरेलू मैदान पर एक कठिन और डराने वाली टीम साबित हो रहा है।

जैसा कि टीमों ने सीज़न दर सीज़न पाया है, भारतीयों को उनके घरेलू मैदान पर हराना लगभग असंभव है, विशेष रूप से उनके उच्च-गुणवत्ता और विश्व स्तरीय स्पिन आक्रमण और बल्लेबाजों को देखते हुए जो जानते हैं कि विपक्ष से कैसे निपटना है।

आईएएनएस देख रहा है कि भारतीय टेस्ट टीम, जो लगातार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप उपविजेता रही है और वर्तमान में आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है, बाकी दुनिया के साथ तुलना कैसे करती है:

ताकत

के.एल. राहुल और यशस्वी जयसवाल का टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन भारत के लिए बहुत बड़ा वरदान रहा है। राहुल सलामी बल्लेबाज से एक कुशल मध्यक्रम बल्लेबाज बन गए हैं, जबकि जयसवाल अपनी तेजतर्रार और आक्रामक बल्लेबाजी शैली के साथ भारत के लिए एक पीढ़ी में एक बार मिलने वाली प्रतिभा बन रहे हैं।

बेंच पर कुलदीप यादव के साथ रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और अक्षर पटेल की स्पिन तिकड़ी भारत की सबसे बड़ी ताकत रही है। अश्विन वर्तमान में टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं, जबकि जडेजा पांचवें स्थान पर हैं और तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह छठे स्थान पर हैं।

ऑलराउंडर्स की रैंकिंग की बात करें तो जडेजा, अश्विन और अक्षर क्रमश: पहले, दूसरे और पांचवें स्थान पर हैं। किसी अन्य देश में ऐसे हरफनमौला खिलाड़ियों का दावा नहीं है जो अच्छे स्पिनर हों, अपने दम पर विपक्षी टीम को धराशायी कर सकें और टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकालने के लिए बल्ले से भी कमाल कर सकें।

कमजोरी

अन्य देशों की तुलना में भारतीय बल्लेबाजी धीरे-धीरे संक्रमण काल ​​की ओर बढ़ रही है, जिसका मतलब है कि इसे मजबूत बनने में समय लगेगा। शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में तीसरे नंबर के स्थान के लिए नए हैं और अभी तक वह दृढ़ता और विश्वसनीयता प्रदान नहीं कर पाए हैं जो चेतेश्वर पुजारा ने टीम के लिए एक दशक से अधिक समय तक किया था।

श्रेयस अय्यर को अभी भी खुद को मध्यक्रम की बल्लेबाजी भूमिका में ढालने के लिए समय की जरूरत है, खासकर जब परिस्थितियां गेंदबाजों के पक्ष में हों। दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत अभी भी चोट से उबर रहे हैं और खेल में वापसी के बाद वह कैसे आगे बढ़ेंगे, खासकर विकेटकीपिंग के मामले में, इस पर अभी तक कोई शब्द नहीं आया है, यह भी चिंता का विषय है।

पंत की अनुपस्थिति में राहुल, के.एस. भरत और इशान किशन ने टेस्ट में विकेटकीपिंग की है. जहां राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में विकेटकीपिंग की, वहीं भरत को उनकी विशेषज्ञ भूमिका के कारण घरेलू मैदान पर प्राथमिकता दी गई, हालांकि उन्होंने अभी तक टेस्ट में अर्धशतक नहीं बनाया है।

किशन मानसिक स्वास्थ्य ब्रेक पर हैं और ध्रुव जुरेल, कुमार कुशाग्र और उपेंद्र यादव के साथ, एक आक्रामक विकेटकीपर-बल्लेबाज को खोजने का सवाल, जो लंबे समय तक टीम की सेवा कर सके, अभी भी चिंता का कारण है।

अवसर

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र दो साल का है, जिसका अर्थ है कि भारत इस चक्र को भविष्य के चक्रों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में देख सकता है, जबकि अन्य कमोबेश व्यवस्थित हैं। भारत उस समय बेहतर यात्रा करने वाली टेस्ट टीमों में से एक रहा है जब टीमें घरेलू मैदान पर अजेय हैं, लेकिन विदेशी परिस्थितियों में वे कम प्रतिस्पर्धी साबित होती हैं।

यह टीम के लिए गौरवपूर्ण पैटर्न और अपनी बाउंस-बैक क्षमता को बनाए रखने का मौका है। इसके अलावा, बीसीसीआई द्वारा भारत 'ए' दौरों का आयोजन किया जा रहा है, इसका मतलब है कि अगली पीढ़ी के खिलाड़ी मामूली समायोजन, मानसिकता में बदलाव और एक गहरी प्रतिभा पूल से अपने सेट-अप में छांटे जाने के बारे में जानते हैं।

धमकी

भारतीय क्रिकेट के थिंक-टैंक को बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग में टेस्ट क्रिकेटरों के अगले समूह की पहचान करने और भविष्य की ओर बढ़ने का समय आने पर घरेलू और विदेशी चुनौतियाँ में उन्हें शामिल करने के लिए अच्छी तरह से रणनीति बनाने के अलावा वास्तव में अच्छी योजना बनानी होगी। ।

संचार, स्पष्टता और टेस्ट क्रिकेट खेलने के महत्व पर जोर देना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से ऐसे समय में जब क्रिकेट कैलेंडर टी20 फ्रेंचाइज़ी लीग की दौलत से भरा हुआ है और कई खिलाड़ी उनके द्वारा लुभाए जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News