International Cricket: स्मृति मंधाना ने बताया टेस्ट क्रिकेट खेलना कितना महत्वपूर्ण

Update: 2023-12-12 15:58 GMT

International Cricket: Mumbai: टी20 और वनडे क्रिकेट खेलने के आदी खिलाड़ियों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना मानसिक और शारीरिक रूप से एक बड़ा बदलाव है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मांग के कारण घरेलू ढांचा सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर अधिक केंद्रित है।

मंधाना ने यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के चार दिवसीय एकमात्र टेस्ट में इंग्लैंड से भिड़ने से दो दिन पहले मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,"भारत में महिला क्रिकेट, मैं यह नहीं कहूंगी कि यहां (इस पहलू में) कमी है। सच कहें तो, हमने पिछले 4 या 5 वर्षों में बहुत सारे टी20 और एकदिवसीय क्रिकेट खेले हैं। यही कारण है कि घरेलू क्रिकेट संरचना "हमें टी20 और एकदिवसीय अनुभव दिलाने के संदर्भ में गठित किया गया था क्योंकि हमारे पास टी20 और एक दिवसीय विश्व कप अधिक थे।"

इसलिए, घरेलू ढांचे को तभी बदला जा सकता है जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिक लाल गेंद वाला क्रिकेट खेला जाए। वर्तमान में, केवल भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ही महिला टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं, जबकि न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और पाकिस्तान जैसे देशों की महिला टीमों ने शायद ही कभी खेल का लंबा संस्करण खेला हो।

मंधाना ने कहा, "तो निश्चित रूप से संरचना अंतरराष्ट्रीय मांग के अनुसार डिजाइन की गई थी। और हमने इतने सारे रेड-बॉल मैच नहीं खेले - बेशक, मैंने 10 वर्षों में सिर्फ 4 मैच खेले हैं। इसलिए निश्चित रूप से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट मैचों की संख्या बढ़ जाती है , हम शायद घरेलू स्तर पर एक नया टूर्नामेंट देख सकते हैं जो दो दिवसीय या चार दिवसीय मैचों या जो भी लंबे प्रारूप पर वे निर्णय लेते हैं उस पर केंद्रित होगा। लेकिन मुझे लगता है कि यह हमेशा अंतरराष्ट्रीय मांगें होती हैं, घरेलू संरचना हमेशा उसी के अनुसार डिजाइन की जाती है अंतर्राष्ट्रीय मांगें बढ़ने वाली हैं। इसलिए अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट मैच बढ़ाया जाता है, तो निश्चित रूप से हम घरेलू क्रिकेट में भी बदलाव देख सकते हैं।''

मंधाना ने कहा,''मौजूदा महिला टीम में केवल कुछ ही खिलाड़ियों के पास टेस्ट मैच क्रिकेट का पिछला अनुभव है। वे मुख्य कोच अमोल मजूमदार को चुन रही हैं, जिनके पास लंबे संस्करण में खेलने का व्यापक अनुभव है।''

मुजुमदार रणजी ट्रॉफी क्रिकेट के एक दिग्गज खिलाड़ी हैं - प्रथम श्रेणी क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक, जिन्होंने 171 मैचों में 9208 रन बनाए हैं। उन्होंने हाल ही में महिला टीम की कमान संभाली है और अपने पहले टेस्ट मैच में टीम का मार्गदर्शन करेंगे।

"हमारे पास अमोल सर (मुजुमदार) के रूप में एक अनुभवी कोच है। उन्होंने बहुत सारा रणजी ट्रॉफी क्रिकेट खेला है और उन्हें चार-दिवसीय क्रिकेट खेलने की आदत है। इसलिए मुझे लगता है कि हम में से दो या तीन से अधिक, मुझे लगता है कि उनके पास रेड-बॉल क्रिकेट का बहुत अधिक अनुभव है । निश्चित रूप से। मैं देख सकती हूं कि बहुत सारी लड़कियां उनके पास आती हैं और पूछती हैं कि (रेड-बॉल क्रिकेट के लिए) उनकी मानसिकता कैसी है।"

स्मृति के अलावा कप्तान हरमनप्रीत कौर का भी टेस्ट मैचों में जलवा रहा है। जब भारत ने आखिरी बार 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच की मेजबानी की थी, तब वह स्टार कलाकार थीं, उन्होंने 95 रन देकर नौ विकेट लिए थे और भारत ने मैसूर में पारी और 34 रन से जीत हासिल की थी।

इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट की तैयारी के लिए, भारतीय क्रिकेटरों ने बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में एक छोटे शिविर के दौरान चार दिवसीय मैच खेला।

"हमारे पास एक अभ्यास मैच था और सभी लड़कियां इसका हिस्सा थीं। मैं थोड़ी सी शारीरिक समस्या के कारण खेलने में सक्षम नहीं थी, लेकिन अन्यथा, मुझे लगता है कि हमारे पास एक अच्छा अभ्यास मैच था - चार दिवसीय मैच मैं बैंगलोर, भारत बनाम भारत ए में इसे देखने के लिए वहां गयी थी। लड़कियों को लाल गेंद से क्रिकेट खेलने की आदत डालने के लिए यह एक अच्छी तैयारी थी।

मंधाना भारत के लिए प्रमुख बल्लेबाज होंगी क्योंकि जब भारत ने आखिरी बार 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार दिवसीय टेस्ट मैच खेला था तब उन्होंने शतक लगाया था। उनकी 127 रनों की पारी 'टेस्ट' क्रिकेट में अब तक का उनका एकमात्र शतक है।

Tags:    

Similar News