Diamond League Neeraj Chopra: डायमंड लीग के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने किया क्वालीफाई, गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम बाहर

Diamond League Neeraj Chopra: भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग के फाइनल में जगह बना ली है। यह मुकाबला अब 13 और 14 सितंबर को ब्रुसेल्स में खेला जाएगा।

Update: 2024-09-06 12:50 GMT

Diamond League Neeraj Chopra: भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग के फाइनल में जगह बना ली है। यह मुकाबला अब 13 और 14 सितंबर को ब्रुसेल्स में खेला जाएगा। नीरज 14 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स 29 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे। जर्मनी के जूलियन बेबर 21 अंकों के साथ दूसरे और चेक गणराज्य के जैकब वडलेज 16 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। अरशद नदीम 5 अंक के साथ बाहर हो गए।

नीरज ने इस सीजन डायमंड लीग के 2 संस्करणों में हिस्सा लिया है। मई में दोहा में उन्होंने 88.62 मीटर दूर भाला फेंका था। वह दूसरे स्थान पर रहे थे। लुसाने में इस खिलाड़ी ने 89.49 मीटर दूर भाला फेंककर दूसरा स्थान हासिल किया था। जो उनके इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास भी था। पेरिस ओलंपिक 2024 में रजत पदक जीतने वाले इस खिलाड़ी ने अब तक 90 मीटर दूर थ्रो नहीं फेंका है।

सितंबर 2022 में नीरज ने डायमंड लीग का खिताब जीतकर नया इतिहास लिख दिया था। उन्होंने स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में 88.44 मीटर के थ्रो के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया था। हर प्रतियोगिता के साथ नया कीर्तिमान स्थापित करने वाले नीरज डायमंड लीग का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने थे। चेक गणराज्य के ओलंपिक रजत पदक विजेता जैकब वाडलेज 86.94 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे।

नीरज ने पेरिस ओलंपिक के फाइनल में 89.45 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था। इस स्पर्धा का स्वर्ण पाकिस्तान के अरशद ने 92.97 मीटर के थ्रो के साथ जीता था। इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज अपने स्वर्ण का बचाव नहीं कर सके थे। अरशद ने नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसन का ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ा था, जिन्होंने 2008 बीजिंग में 90.57 मीटर की दूरी तय की थी।

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद नीरज ने अब तक 20 टूर्नामेंट खेले हैं। इन सभी टूर्नामेंट में यह खिलाड़ी शीर्ष-2 में रहा है। नीरज ओलंपिक खेलों में भारत के लिए 2 पदक (व्यक्तिगत स्पर्धा में) जीतने वाले सिर्फ 5वें खिलाड़ी बने थे।

Tags:    

Similar News