बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, और ओडिशा के अधिकतर इलाकों में जोरदर बारिश के साथ वज्रपात की संभावना… मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Update: 2021-06-27 05:57 GMT

नईदिल्ली 27 जून 2021. उत्तर छत्तीसगढ़ पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी और आसपास के मध्य भारत (बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा) के अधिकतर हिस्सों में अलग-अलग गरज और बिजली गिरने की संभावना है. भारत मौसम विभाग के पटना केंद्र ने राजधानी पटना, भोजपुर, बक्सर, अरवल और जहानाबाद जिले के कुछ भागों में दो से तीन घंटे में मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जतायी है. साथ ही वज्रपात की संभावना के मद्देनजर चेतावनी देते हुए लोगों से आग्रह किया है कि जल्द-से-जल्द किसी पक्के मकान में चले जाएं. वहीं, ऊंचे पेड़ और बिजली के खंभे से दूर रहें. 27 जून यानी आज बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, तटीय ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, विदर्भ के कुछ हिस्सों और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिमी हिमालय, दक्षिणपूर्व राजस्थान और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश से जुड़ी धूल भरी आंधी आ सकती है।

उत्तराखंड के सात जिलों में रविवार को मौसम बदलने की संभावना नजर आ रही है. विभाग की ओर से प्रदेश के सात जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने के साथ तीव्र बौछारें पड़ने का अनुमान विभाग ने व्यक्त किया है.

मौसम विभाग ने कहा कि मौसम की मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर बड़े पैमाने पर वायुमंडलीय विशेषताएं और हवा का पूर्वानुमान यह संकेत देता है कि दक्षिणपश्चिम मानसून के अगले सात दिनों के दौरान राजस्थान के बाकी हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना नहीं है. बिहार में अगले 72 घंटे में भारी बारिश व ठनका गिरने की आशंका है. आइएमडी ने पूरे प्रदेश को हाई अलर्ट जारी करने का काम किया है.

 

Tags:    

Similar News