Bangladesh News: शेख हसीना सरकार में 25 कैबिनेट मंत्री, 11 राज्यमंत्री होंगे...

Update: 2024-01-11 08:06 GMT

ढाका। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने नए मंत्रिमंडल में पार्टी के करीब 25 सांसदों को कैबिनेट मंत्री और 11 को राज्यमंत्री बनने के लिए आमंत्रित किया है, जबकि उन्होंने अपने कई पुराने सहयोगियों को हटा दिया है और कई नए चेहरों को शामिल किया है। यह घोषणा बुधवार को की गई।

7 जनवरी को हुए चुनावों में अवामी लीग द्वारा लगातार चौथा कार्यकाल हासिल करने के बाद शेख हसीना की नई कैबिनेट को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन गुरुवार शाम यहां बंगभवन में शपथ दिलाएंगे।

बुधवार को एक ब्रीफिंग में कैबिनेट डिवीजन सचिव एमडी महबूब हुसैन ने कहा कि नए कैबिनेट में 25 मंत्री शामिल होंगे और 11 राज्यमंत्री और उपमंत्री होंगे। शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री नई कैबिनेट के मंत्रियों, राज्यमंत्रियों और उपमंत्रियों के बीच विभागों का वितरण करेंगे।

प्रधानमंत्री शेख हसीना कुछ विश्‍वसनीय सहयोगियों को बरकरार रख रही हैं, जिनमें कुछ एएल दिग्गज भी शामिल हैं, लेकिन उनके पोर्टफोलियो बदल सकते हैं। गृहमंत्री असदुज्जमां खान ने कहा कि उन्हें बुधवार शाम कैबिनेट डिवीजन से फोन आया।

उन्होंने कहा, ''मुझे किसी मंत्रालय का जिक्र किए बिना गुरुवार को शपथ लेने के लिए कहा गया था।'' स्थानीय सरकार के मंत्री ताजुल इस्लाम ने भी कहा कि उन्हें भी इसी तरह का फोन आया था, बिना इस बात की पुष्टि किए कि उन्हें कौन सा मंत्रालय मिलेगा।

कानून मंत्री अनीसुल हक, शिक्षा मंत्री दीपू मोनी, उद्योग मंत्री नुरुल माजिद महमूद हुमायूं और सूचना मंत्री हसन महमूद ने भी कहा कि उन्हें शपथ ग्रहण के लिए फोन आए हैं।

ऐसी अटकलें थीं कि निजी उद्योग और निवेश पर प्रधानमंत्री के सलाहकार सलमान एफ. रहमान को नए मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है, लेकिन उन्होंने bdnews24.com को बताया कि उन्हें हसीना की नई मंत्रिपरिषद में शामिल होने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था।

जहांगीर कबीर नानक, जिन्होंने 2009-2014 सरकार में स्थानीय सरकार के राज्यमंत्री के रूप में काम किया था, लेकिन उन्हें अगली सरकार में जगह नहीं मिली, उन्होंने भी कहा कि उन्हें भी एक फोन आया था।

ओबैदुल कादर, ए.के.एम मोजम्मेल हक, मुहम्मद फारुक खान और अबुल हसन महमूद अली नए कैबिनेट सदस्यों में से हैं, जिन्हें प्रमुख मंत्रालय सौंपे जाएंगे। अवामी लीग के महासचिव क्वाडर ने आईएएनएस को बताया कि उन्होंने सड़क परिवहन और पुल मंत्री के रूप में अपना पद बरकरार रखा है।

नए मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में चुने गए अन्य लोग हैं मोहम्मद अब्दुस शाहिद, साधन चंद्र मजूमदार, आर.ए.एम. उबैदुल मुक्तदिर चौधरी, मोहम्मद अब्दुर रहमान, नारायण चंद्र चंदा, अब्दुस सलाम, मोहिबुल हसन चौधरी, फरहाद हुसैन, मोहम्मद फरीदुल हक खान, मोहम्मद ज़िलुल हकीम, सबर हुसैन चौधरी, नजमुल हसन।

याफेश उस्मान और डॉ. सामंत लाल सेन टेक्नोक्रेट कोटा के तहत होंगे। राज्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है, उनमें बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के करीबी सहयोगी ताजुद्दीन अहमद की बेटी सिमिन हुसैन रिमी, नसरुल हामिद, जुनैद अहमद पलक, मोहम्मद अली अराफात, मोहम्मद मोहिब्बुर रहमान, खालिद महमूद चौधरी, जाहिद फारुक शामिल हैं। कुजेंद्र लाल त्रिपुरा, बेगम रूमाना अली, शफीकुर रहमान चौधरी और अहसानुल इस्लाम टीटो।

Tags:    

Similar News