Congress Attack BJP : 3 साल में सबसे कम GDP विकास दर, पीएम मोदी के पास चुनौतियों का कोई जवाब नहीं : कांग्रेस

Congress Attack BJP : कांग्रेस ने गुरुवार को सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी दर 7.8 फीसदी पिछले तीन वर्षों में सबसे कम है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास इसका कोई जवाब नहीं है...

Update: 2023-09-01 04:45 GMT

Congress News 

Congress Attack BJP : कांग्रेस ने गुरुवार को सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी दर 7.8 फीसदी पिछले तीन वर्षों में सबसे कम है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास इसका कोई जवाब नहीं है।

 सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में भारत की आर्थिक वृद्धि 7.8 प्रतिशत रही, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में दर्ज 13.1 प्रतिशत से भारी गिरावट है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा : "यह क्यूएसक्यूटी (क्वार्टर से क्वार्टर तक) का समय है। यहां कुछ स्पष्ट तथ्य हैं : 2021-22 से शुरू होने वाले कोविड-19 रिकवरी के बाद से पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि कम आधार प्रभाव के कारण दर हमेशा ऊंची रही है। इस साल की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर पिछले तीन वर्षों में सबसे कम है। जीडीपी वृद्धि में गिरावट का रुझान स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है, चाहे आप किसी भी तिमाही को देखें और महामारी से पहले भी यही प्रवृत्ति थी।

"लेकिन यहां मुख्य मुद्दा है विकास, जिसके बारे में भारत के लोग चिंतित हैं। वह आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतें, युवाओं की बढ़ती बेरोजगारी और उनकी आय में गिरावट के कारण बढ़ती असमानता है। प्रधानमंत्री के पास इन कठिन चुनौतियों का कोई जवाब नहीं है। उन्होंने अपने जनादेश को बर्बाद कर दिया है और जनसांख्यिकीय लाभांश को बर्बाद कर दिया है। हेडलाइन और छवि प्रबंधन अब काम नहीं करेगा, क्‍योंकि इंडिया आगे बढ़ने के लिए तैयार है।"

Full View

Tags:    

Similar News