Telangana Politics News : सचिवालय में मंदिर, मस्जिद, चर्च सांप्रदायिक सद्भाव का सबसे अच्छा उदाहरण : KCR

Telangana Politics News : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को कहा कि राज्य ने सचिवालय में मंदिर, मस्जिद और चर्च का निर्माण कराकर सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल कायम की है...

Update: 2023-08-25 12:54 GMT

Telangana

Telangana Politics News : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को कहा कि राज्य ने सचिवालय में मंदिर, मस्जिद और चर्च का निर्माण कराकर सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल कायम की है। केसीआर ने राज्य प्रशासन के केंद्र सचिवालय में राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन के साथ तीन पूजा स्थलों का उद्घाटन करने के बाद यह टिप्पणी की।

केसीआर ने मस्जिद में बोलते हुए कहा कि उनकी सरकार तेलंगाना में सांप्रदायिक सद्भाव और शांति बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि पहले की तुलना में एक बेहतर मस्जिद का निर्माण किया गया है, जिसका निर्माण निज़ाम के समय में किया गया था।

सीएम केसीआर ने कहा कि तीन पूजा स्थलों के निर्माण ने सांप्रदायिक सौहार्द का सबसे अच्छा उदाहरण पेश किया है, ऐसा हर जगह होना चाहिए कि कैसे तीन भाई एक साथ काम कर सकते हैं, प्रार्थना कर सकते हैं और शांति-सद्भाव में रह सकते हैं। पूरा भारत इससे सीख सकता है।

मस्जिद के उद्घाटन में राज्य के गृह मंत्री महमूद अली, मुख्य सचिव शांति कुमारी, एआईएमआईएम अध्यक्ष और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन औवेसी, तेलंगाना विधानसभा में एआईएमआईएम के फ्लोर लीडर अकबरुद्दीन औवेसी और धार्मिक नेता शामिल हुए। 

इससे पहले राज्यपाल और केसीआर ने मंदिर और चर्च का उद्घाटन किया था। अपने आगमन के तुरंत बाद, उन्होंने नल्ला पोचम्मा मंदिर में अनुष्ठानों में भाग लिया। नवनिर्मित परिसर के उद्घाटन के बाद सचिवालय में राज्यपाल की यह पहली यात्रा थी।

चर्च का उद्घाटन करने के लिए राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने केक भी काटा। उद्घाटन में राज्य के मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 में पुराने सचिवालय भवनों के विध्वंस के दौरान मस्जिद और एक मंदिर को तोड़ दिया गया था।

केसीआर ने इस घटना पर अफसोस जताया था। इसके बाद उन्होंने विशाल स्थलों पर और सरकार की लागत पर पूजा स्थल का पुनर्निर्माण करने का वादा किया था। केसीआर ने 5 सितंबर 2021 को घोषणा की कि सरकार नए सचिवालय परिसर में एक चर्च के साथ मस्जिद और एक मंदिर का पुनर्निर्माण करेगी। 

पिछले महीने, सीएम ने घोषणा की थी कि उन्होंने यह निर्णय अपनी सरकार की सभी धर्मों की समानता की नीति और संविधान में निहित धर्मनिरपेक्ष भावना को प्रतिबिंबित करने के अनुरूप लिया है।

केसीआर ने कहा कि यह कदम तेलंगाना की 'गंगा जमुनी तहजीब' या सांप्रदायिक सद्भाव को और बढ़ावा देगा। मस्जिद के पुनर्निर्माण के लिए आधारशिला 25 नवंबर 2021 को रखी गई थी। सरकार ने मस्जिद के लिए 1,500 गज जगह आवंटित की थी, जिसे 2.9 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है।

Tags:    

Similar News