Taiwan Earthquake News: ताइवान में 25 साल बाद आये भूकंप ने मचाई तबाही , इमारतें गिरीं, बिजली - इंटरनेट बंद, कई घायल

Taiwan Earthquake News: ताइवान की राजधानी ताइपे में बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके से महसुस किये गए. 7.2 तीव्रता के भूकंप ने ताइपे को हिलाकर रख दिया है. 25 सालों बाद ताइवान में ऐसा भूकंप आया है.

Update: 2024-04-03 04:18 GMT

Taiwan Earthquake News: ताइवान की राजधानी ताइपे में बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके से महसुस किये गए. 7.2 तीव्रता के भूकंप ने ताइपे को हिलाकर रख दिया है. 25 सालों बाद ताइवान में ऐसा भूकंप आया है. वहीँ भूकंप के बाद जापान मौसम विज्ञान एजेंसी सुनामी की चेतावनी जारी की है.

जानकारी के मुताबिक़, बुधवार, 3 अप्रैल सुबह 9 बजे से कुछ देर पहले यह भूकंप आया. भूकंप कि तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.4 मापी गई है. कई जगहों पर सुनामी भी आयी है, भूकंप के तेज झटकों के कारण ताइवान में कई बड़ी इमारतें झुक गयी हैं तो वहीँ कई इमारतें बुरी तरह ध्वस्त हो गई हैं. गिरी हुई इमारतों के मलबे में कई लोगों के दबने की खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है ताइवान में आये इस भूकंप से एक व्यक्ति की मौत हो गयी है. जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं.


भूकंप के चलते कई जगहों पर बिजली और इंटरनेट बाधित हो गई है. देशभर में ट्रेन और मेट्रो सेवा बंद कर दी गयी है. साथ ही उड़ान सेवाओं को डाइवर्ट कर दिया गया है. इसके अलावा जापान एयरलाइंस ने ओकिनावा और कागोशिमा क्षेत्रों से सभी उड़ान सेवाओं को बंद कर दिया है. सभी स्कूलों और और दफ्तर को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं.

उधर जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप के बाद जापान और फिलीपींस और जापान में  सुनामी का अलर्ट जारी किया है. लोगों को सुरक्षित इलाकों में जाने को कहा गया है.

Tags:    

Similar News