Rail News: रेलवे बोर्ड ने रद्द की भर्ती परीक्षा: देशभर में 18 हजार से ज्‍यादा पदों के लिए चल रही थी भर्ती की प्रक्रिया, इसमें बिलासपुर जोन के...

Rail News: रेलवे बोर्ड ने ग्रुप बी के पदों पर नियमित भर्ती के लिए जोनवार परीक्षा का आयोजन किया गया था। अपनाई गई प्रक्रिया और प्रश्न पत्र में बड़ी गड़बड़ी सामने आने के बाद बोर्ड ने परिणाम पर रोक लगाने के साथ ही पूरी प्रक्रिया को रद्द कर दिया है अब नए सिरे से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Update: 2024-09-07 14:47 GMT

Rail News: बिलासपुर। रेलवे बोर्ड ने ग्रुप बी के पदों पर नियमित भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया था। प्रश्न पत्र में एक बड़ी गड़बड़ी सामने आने के बाद बोर्ड ने पूरी प्रक्रिया को सिरे से रद्द कर दिया है। एक महीने पहले दो कैटेगरी के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था। दोनों ही परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। लिखित परीक्षा में देशभर से भारतीय रेलवे के 18,919 उम्मीदवार शामिल हुए थे।

रेलवे बोर्ड के फैसले से पहले ही अधिकांश जोन ने लिखित परीक्षा के परिणाम जारी कर दिया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे SECR के नतीजे भी अब आने ही वाले थे। बोर्ड ने अब इस पर पूरी तरह रोक लगा दी है। लिहाजा एसईसीआर का परीक्षा परिणाम जारी ही नहीं होगा। रेलवे बोर्ड ने विशेष अभियान के जरिए ग्रुप बी के पदों पर नियमित भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ की थी। यह राजपत्रित पद है। बोर्ड ने भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया था। इसी के मद्देनजर ग्रुप बी के पदों के लिए 4 अगस्त को परीक्षा का आयोजन किया गया था। केंद्रीयकृत CBT परीक्षा देशभर के 46 शहरों में आयोजित की गई थी। इसके जरिए ग्रुप बी के 30 प्रतिशत पदों पर डिपार्टमेंटल प्रमोशन दिया जाना था।

सवाल और आप्शन बना कारण

ACM और AEE के ग्रुप बी के पदों के लिए लिखित परीक्षा के सवाल और आप्शन में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। सवाल के बाद दिए गए चार आप्शन में हर एक सवाल का उत्तर एक ही आप्शन ए में दिया गया था। यही कारण है कि अधिकांश परीक्षार्थियों ने सभी सवालों का सही जवाब दिया है। अचरज की बात ये कि सभी 150 सवालों के सभी ने सही जवाब दिया है। मतलब पेड सवाल और इसी अंदाज में पेड जवाब भी। गड़बड़ी सामने आने और लगातार मिल रही शिकायत के बाद रेलवे बोर्ड ने परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।

कर्मियों के लिए राहत भरी खबर

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि परीक्षा लेने वाली एजेंसी से सलाह मशविरा के बाद जल्द नई तिथि की घोषणा की जाएगी। बोर्ड ने यह भी कहा है कि एसीएम और एईई परीक्षा में शामिल होने वाले सभी पात्र अभ्यर्थियों को दोबारा होने वाली परीक्षा में शामिल होने की अनुमति रहेगी।

Tags:    

Similar News