RG Kar Medical College: संदीप घोष की बढ़ीं मुश्किलें, CBI के बाद अब ED ने घर पर मारा छापा

RG Kar Medical College: कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य डॉ संदीप घोष के आवास पर शुक्रवार सुबह प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम छापा मारने पहुंची। घोष के साथ उनके 3 सहयोगियों के यहां भी छापेमारी चल रही है।

Update: 2024-09-06 06:09 GMT

RG Kar Medical College: कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य डॉ संदीप घोष के आवास पर शुक्रवार सुबह प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम छापा मारने पहुंची। घोष के साथ उनके 3 सहयोगियों के यहां भी छापेमारी चल रही है। टीम पश्चिम बंगाल के हावड़ा, सोनारपुर और हुगली में पहुंची है। हुगली में डॉ घोष के एक रिश्तेदार का आवास है। केंद्रीय जांच एजेंसी मेडिकल कॉलेज से जुड़े कथित वित्तीय घोटाले के संबंध में तलाशी अभियान चला रही है।

कोलकाता के मेडिकल कॉलेज में वित्तीय घोटालों को लेकर ED ने पिछले हफ्ते मामला दर्ज किया था। ED ने यह मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की FIR के आधार पर किया था। FIR में CBI वित्तीय गड़बड़ी के संबंध में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 के साथ-साथ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और बेईमानी का आरोप लगाया है। मामले संज्ञेय अपराध और गैर-जमानती हैं। जांच एजेंसियां फिलहाल उनसे पूछताछ कर रही हैं।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सभागार में 9 अगस्त को एक महिला ट्रेनी डॉक्टर का रेप हुआ और बाद में उसकी हत्या कर दी गई। इसके बाद देशभर में विरोध शुरू हो गया। जांच के दौरान CBI को मेडिकल कॉलेज में वित्तीय घोटाले का पता चला, तब उन्होंने डॉ घोष को 2 सितंबर को गिरफ्तार किया। डॉ घोष 8 दिन की हिरासत में हैं। उन्होंने डॉक्टर के रेप-हत्या के बाद प्रधानाचार्य के पद से इस्तीफा दे दिया था।

घोष पर क्या-क्या आरोप लगे?

अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद इसको आत्महत्या बताया गया था। घोष पर आरोप है कि मामले को आत्महत्या बनाने की योजना उनकी ही थी। इससे अलग, घटना वाली जगह पर सेमिनार हॉल के पास घटना होने के बाद निर्माण कार्य के चलाने की अनुमति भी घोष ने ही दी थी। घोष पर कई अवैध गतिविधियों में शामिल होने के भी आरोप लगे हैं, जिसमें लावारिस शवों की बिक्री भी शामिल है।

Tags:    

Similar News