President Droupadi Murmu Abhibhashan: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में राष्ट्रपति मुर्मू का अभिभाषण आज, राज्यसभा की कार्यवाही भी आज से शुरू

President Droupadi Murmu Speech: आज 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। यह उनका 18वीं लोकसभा के गठन के बाद संसद की संयुक्त बैठक में पहला अभिभाषण होगा।

Update: 2024-06-27 05:06 GMT

President Droupadi Murmu Speech: आज 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। यह उनका 18वीं लोकसभा के गठन के बाद संसद की संयुक्त बैठक में पहला अभिभाषण होगा। इसके बाद संसद के दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा, जिस पर सांसद चर्चा करेंगे। साथ ही, आज से राज्यसभा का 264वां सत्र भी शुरू हो रहा है।

राष्ट्रपति का अभिभाषण

राष्ट्रपति मुर्मू घुड़सवार अंगरक्षकों के साथ राष्ट्रपति भवन से संसद भवन पहुंचेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा-राज्यसभा के पीठासीन अधिकारी संसद भवन पर उनका स्वागत करेंगे। उन्हें पारंपरिक राजदंड 'सेंगोल' की अगुवाई में सदन के कक्ष तक ले जाया जाएगा। अपने संबोधन में, वे नवनिर्वाचित सरकार की प्राथमिकताओं को सामने रख सकती हैं और पिछले 10 साल की उपलब्धियों के साथ अगले 5 साल का रोडमैप भी पेश कर सकती हैं।

राष्ट्रपति का अभिभाषण: संविधान के अनुसार क्यों जरूरी?

संविधान के अनुच्छेद 87 के अनुसार, राष्ट्रपति को हर लोकसभा चुनाव के बाद सत्र की शुरुआत में संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करना आवश्यक है। राष्ट्रपति के अभिभाषण के माध्यम से सरकार अपनी नीतियों और कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत करती है। इसमें पिछले सालों के कामकाज का उल्लेख और आगामी सालों की प्राथमिकताओं को बताया जाता है। राष्ट्रपति हर साल संसद के पहले सत्र में सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करते हैं।

विपक्ष की तैयारी: सरकार को घेरने की योजना

इस बार लोकसभा में विपक्ष पहले से अधिक ताकतवर है। ऐसे में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान विपक्ष हंगामा कर सकता है। विपक्ष NEET के कथित पेपर लीक, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले, बढ़ती ट्रेन दुर्घटनाओं और महंगाई जैसे मुद्दों पर चर्चा की मांग कर सकता है। कल (26 जून) को लोकसभा स्पीकर द्वारा आपातकाल को याद किए जाने पर भी काफी हंगामा हुआ था।

डिप्टी स्पीकर का चुनाव भी होना है

लोकसभा में अब डिप्टी स्पीकर का चुनाव भी होना है। विपक्ष परंपरा का हवाला देते हुए इस पद की मांग कर रहा है। माना जा रहा है कि विपक्ष की ओर से कोडिकुन्निल सुरेश डिप्टी स्पीकर के उम्मीदवार हो सकते हैं। हालांकि, 17वीं लोकसभा में कोई डिप्टी स्पीकर नहीं था, इसलिए अभी स्पष्ट नहीं है कि यह पद खाली रखा जाएगा या नहीं। कांग्रेस ने स्पष्ट किया है कि वह इस पद को लेकर कोई समझौता नहीं करेगी।

Tags:    

Similar News