World Social Media Day 2024: क्यों मनाया जाता है सोशल मीडिया दिवस, क्या है इसके पीछे का इतिहास

World Social Media Day 2024: हर साल 30 जून को दुनियाभर में सोशल मीडिया डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य सोशल मीडिया के बढ़ते महत्व को उजागर करना है, जो बीते कुछ सालों में एक महत्वपूर्ण संचार उपकरण के रूप में उभरा है।

Update: 2024-07-02 04:27 GMT

World Social Media Day 2024: हर साल 30 जून को दुनियाभर में सोशल मीडिया डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य सोशल मीडिया के बढ़ते महत्व को उजागर करना है, जो बीते कुछ सालों में एक महत्वपूर्ण संचार उपकरण के रूप में उभरा है। यह दिन उन तमाम उपलब्धियों और अनगिनत पैंतरों को याद करने के लिए समर्पित है, जिनसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने हमारे जीवन को प्रभावित किया है। साथ ही, यह सोशल मीडिया की कमियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का भी एक अच्छा अवसर है।

सोशल मीडिया डे का इतिहास

पहला सोशल मीडिया डे 30 जून 2010 को मनाया गया था। इस दिन की शुरुआत वैश्विक संचार में सोशल मीडिया की भूमिका और महत्व को रेखांकित करने के उद्देश्य से की गई थी। साल 1997 में एंड्रयू वेनरिच ने पहली सोशल नेटवर्किंग साइट SixDegrees लॉन्च की थी। इसके बंद होने के बाद, फ्रेंडस्टर, माइस्पेस और फेसबुक जैसी साइटों के माध्यम से लोग संचार करने लगे। इसके बाद, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन और स्नैपचैट जैसी कई अन्य सोशल मीडिया साइट्स ने भी इंटरनेट की दुनिया में कदम रखा।

सोशल मीडिया डे का महत्व

सोशल मीडिया ने हमें सरहदों से परे सफर करने में सक्षम बनाया है। आज हम घर बैठे ही दुनिया के किसी भी कोने से लोगों से बात कर सकते हैं। लोगों से संपर्क करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। मगर सोशल मीडिया के कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हैं, जैसे फेक न्यूज का प्रसार, गोपनीयता की समस्या और साइबर बुलिंग।

सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान

सोशल मीडिया डे समाज के लाभ के लिए सोशल मीडिया का सकारात्मक उपयोग करने और इसके माध्यम से होने वाले तमाम मुद्दों के बारे में लोगों को जागरूक करने का अवसर प्रदान करता है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि कैसे हम सोशल मीडिया का सही उपयोग कर सकते हैं और इसके नकारात्मक प्रभावों से बच सकते हैं। इस दिन का महत्व यह भी है कि यह हमें यह सोचने का अवसर देता है कि कैसे सोशल मीडिया ने हमारे जीवन को बदल दिया है और हम इसे और अधिक सकारात्मक और सुरक्षित कैसे बना सकते हैं।

Tags:    

Similar News