Kisan Andolan News: हरियाणा के अंबाला में किसान आंदोलन, 5 महीने से बंद है दिल्ली-अमृतसर हाइवे, लोगों को भारी परेशानी

Kisan Andolan News: हरियाणा के अंबाला में किसान आंदोलन के चलते पिछले 5 महीने से दिल्ली-अमृतसर हाइवे बंद है। हरियाणा-पंजाब की सीमा को घग्गर नदी अलग करती है, जहां एक ओर किसान आंदोलनरत हैं और दूसरी ओर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात है।

Update: 2024-07-03 07:34 GMT

Kisan Andolan News: हरियाणा के अंबाला में किसान आंदोलन के चलते पिछले 5 महीने से दिल्ली-अमृतसर हाइवे बंद है। हरियाणा-पंजाब की सीमा को घग्गर नदी अलग करती है, जहां एक ओर किसान आंदोलनरत हैं और दूसरी ओर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात है। ऐसे में लोग रोजमर्रा के कामों और नौकरी पर जाने के लिए घग्गर नदी के किनारे बने कच्चे रास्तों का उपयोग कर रहे हैं।

मॉनसून के चलते बंद हो सकते हैं कच्चे रास्ते

पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में मॉनसून आ चुका है और बारिश हो रही है। इससे घग्गर नदी में पानी बढ़ेगा और पुल और कच्चे रास्ते बंद हो जाएंगे। स्थानीय निवासी मनप्रीत सिंह ने बताया कि इन रास्तों का उपयोग हर दिन नौकरी के लिए किया जाता है। अब लोग चिंतित हैं कि अगर बारिश के बाद नदी में पानी आया तो वे नौकरी के लिए कैसे जाएंगे।

अतिरिक्त दूरी से बढ़ेगी परेशानी

हरियाणा से पंजाब जाने के लिए कई पक्के हाइवे हैं, लेकिन अंबाला और शम्भू के नजदीकी गांवों और आसपास के इलाकों से लोग कच्चे रास्तों का उपयोग करते हैं। अगर दूसरे रास्ते से जाना पड़ेगा तो 40-50 किलोमीटर का अतिरिक्त सफर करना पड़ेगा। एसपी अंबाला सुरेंद्र सिंह ने इस गंभीर मुद्दे का समाधान निकालने का आश्वासन दिया है।

आम जनता पर किसान आंदोलन का प्रभाव

किसान आंदोलन का असर अंबाला के बाजारों पर भी पड़ रहा है और व्यापार प्रभावित हो रहा है। व्यापारियों ने हाल ही में धरनास्थल पर जाकर विरोध जताया था। बुधवार को अंबाला के कई बाजार विरोध में 4 घंटे तक बंद रहे। व्यापारियों की मांग है कि शम्भू बार्डर खोला जाए ताकि उनके व्यापार पर असर न पड़े।

Tags:    

Similar News