Iran President News: आज ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक, हेलीकॉप्टर क्रेश होने से हुआ था निधन

Iran President News: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और उनके 8 साथियों का रविवार को हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया था। खराब मौसम के चलते उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था।

Update: 2024-05-23 05:46 GMT

Iran President News: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और उनके 8 साथियों का रविवार को हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया था। खराब मौसम के चलते उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। इस हादसे के बाद पूरे ईरान में 5 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया था। गुरुवार, 23 मई को राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और हादसे में मारे गए अन्य लोगों को मशहद शहर में इमाम रजा के श्राइन में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

हादसे का विवरण

रविवार को ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन और 8 अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर क्रैश होने के कारण मौत हो गई थी। राष्ट्रपति रईसी ईरान-अजरबैजान सीमा से लौटने के बाद ईरान के उत्तर-पश्चिम में तबरीज शहर की ओर जा रहे थे। हेलीकॉप्टर घने कोहरे की चपेट में आ गया और क्रैश हो गया। हादसे में हेलीकॉप्टर पूरी तरह से जलकर खाक हो गया था।

अंतिम विदाई

बुधवार, 22 मई को ईरान में लाखों की संख्या में भीड़ जनाजे में शामिल होने के लिए पहुंची। जिन भी लोगों की इस हादसे में मौत हुई, उन्हें सबसे पहले तबरीज, फिर कुम लाया गया। आज उन्हें तेहरान में लाया जाएगा, जहां लाखों की तादाद में लोग आखिरी दर्शन के लिए आए थे। गुरुवार को इन्हें मशहद में इमाम रजा के श्राइन में दफनाया जाएगा।

राष्ट्रीय शोक और नए राष्ट्रपति का चुनाव

ईरान में 5 दिनों का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। अब ईरान में राष्ट्रपति पद की सीट खाली हो गई है। ईरानी सरकार ने आकस्मिक राष्ट्रपति चुनाव के लिए 28 जून की तारीख तय की है। यह निर्णय तेहरान में प्रेसीडेंसी कार्यालय में आयोजित एक बैठक में लिया गया।

ईरान में कई बार बड़े नेताओं और प्रतिष्ठित व्यक्तियों के जनाजों पर लाखों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरते हैं। इस बार भी राष्ट्रपति रईसी और उनके साथियों की अंतिम विदाई में जनता का बड़ा हुजूम उमड़ा है, जो उनकी लोकप्रियता और जनता के प्रति उनकी सेवा को दर्शाता है।

यह हादसा बताता है कि कठिन मौसम परिस्थितियों में हवाई यात्रा कितनी खतरनाक हो सकती है। इस घटना ने ईरान और विश्व भर में कई लोगों को झकझोर कर रख दिया है और सुरक्षा उपायों पर पुनर्विचार की आवश्यकता को उजागर किया है।

Full View

Tags:    

Similar News