Bharat vs Canada: भारत ने बहाल किया कनाडा E-Visa : जानिए क्या हैं इसके मायने?

Bharat vs Canada: समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, दो महीने की रुकावट के बाद भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीज़ा सेवा को बहाल कर दिया है...

Update: 2023-11-22 10:00 GMT

Bharat vs Canada 

Bharat vs Canada: समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, दो महीने की रुकावट के बाद भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीज़ा सेवा को बहाल कर दिया है.

बीते सितम्बर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को हुई हत्या में भारतीय एजेंटों का संभावित हाथ है.

इसके बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया था. भारत ने ट्रूडो के अरापों को बेतुका बताते हुए ख़ारिज कर दिया था. इसके कुछ दिन बाद नई दिल्ली ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीज़ा देने के काम को अस्थाई रूप से बंद करने की घोषणा की और कनाडा से दिल्ली में अपने राजनयिकों की संख्या कम करने को कहा.


भारत ने कनाडा ने चरमपंथियों और वहां से काम कर रहे भारत विरोधी तत्वों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा था. निज्जर को भारत ने 2020 में चरमपंथी घोषित किया था.

कनाडा में मौजूद भारतीय दूतावास कई तरह के वीज़ा जारी करता है. इनमें एंट्री वीज़ा, बिज़नेस वीज़ा, टूरिस्ट वीज़ा, रोज़गार वीज़ा, मेडिकल वीज़ा, फ़िल्म वीज़ा, स्टूडेंट वीज़ा और कॉन्फ़्रेंस वीज़ा शामिल है.

पिछले महीने ही भारत ने एंट्री वीज़ा, बिज़नेस वीज़ा, मेडिकल वीज़ा और कॉन्फ़्रेंस वीज़ा को बहाल किया था

Tags:    

Similar News