7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों को मिलेगा दिवाली का तोहफा, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, DA हुआ 53%

7th Pay Commission: देश के 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 16 अक्टूबर को बड़ी खुशखबरी मिली। मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है, जिससे अब डीए 50% से बढ़कर 53% हो गया है।

Update: 2024-10-17 05:24 GMT

7th Pay Commission: देश के 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 16 अक्टूबर को बड़ी खुशखबरी मिली। मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है, जिससे अब डीए 50% से बढ़कर 53% हो गया है। इस बढ़ोतरी के बाद डीए के बेसिक सैलरी में मर्ज होने की संभावनाओं पर चर्चाएं फिर से तेज हो गई हैं। हालांकि, इस पर सरकार का बयान भी आ चुका है, जिससे कर्मचारियों की उम्मीदें और बढ़ गई हैं।

DA 50% पार करने पर क्या होगा?

ऐसी अटकलें सामने आई हैं कि डीए 50% से ऊपर जाने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा। छठे वेतन आयोग में यह सिफारिश की गई थी कि जब महंगाई भत्ता 50% की सीमा को पार कर ले, तो इसे बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जाए। लेकिन अब सरकार ने इस मुद्दे पर सफाई दी है और कहा है कि इस पर चर्चा चल रही है।

क्या डीए बेसिक सैलरी में जुड़ेगा?

पांचवें और छठे वेतन आयोग की रिपोर्ट में डीए को बेसिक सैलरी में मर्ज करने की सिफारिश की गई थी। 2004 में, 50% डीए को बेसिक सैलरी में जोड़कर महंगाई वेतन बनाया गया था। हालांकि, इस बार डीए के मर्ज होने पर अभी तक कोई स्पष्ट निर्णय नहीं लिया गया है। सरकार को इस पर फैसला लेना होगा, और यह स्वतः नहीं होगा।

सरकार ने क्या कहा?

सरकार ने पुष्टि की है कि अब केंद्रीय कर्मचारियों को 53% की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार इस पर चर्चा कर रही है, लेकिन फिलहाल कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। यह खबर निश्चित रूप से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए राहत भरी है, क्योंकि डीए बढ़ोतरी से उनकी आय में सीधा फायदा होगा।

Tags:    

Similar News