7th Pay Commission: दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA-DR में होगा तगड़ा इजाफा?

7th Pay Commission: केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, बता दें कि सितंबर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह में यह संभव है।

Update: 2024-09-21 13:36 GMT

7th Pay Commission: केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, बता दें कि सितंबर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह में यह संभव है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बार सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 3-4 प्रतिशत तक की DA बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से प्रभावी मानी जाएगी।

पिछली बार भी अक्टूबर के पहले हफ्ते \ में DA में बढ़ोतरी की गई थी, जब मार्च 2024 में सरकार ने महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत बढ़ाकर बेसिक पे का 50 प्रतिशत कर दिया था। साथ ही, पेंशनर्स के लिए भी महंगाई राहत (DR) को 4 प्रतिशत तक बढ़ाया गया था। हर साल DA और DR में दो बार वृद्धि होती है, एक बार जनवरी और दूसरी बार जुलाई में।

हालांकि, हाल ही में संसद के मानसून सत्र के दौरान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने स्पष्ट किया कि सरकार COVID-19 महामारी के दौरान रोके गए 18 महीने के DA और DR के बकाए को जारी करने पर विचार नहीं कर रही है। 

उन्होंने यह स्पष्ट रूप से कहा कि सरकार के पास इन बकाया राशि को जारी करने की कोई योजना नहीं है, जिसे जनवरी 2020, जुलाई 2020, और जनवरी 2021 की तीन किस्तों के दौरान रोका गया था। सरकार ने महामारी के कारण उत्पन्न आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए इन किस्तों को रोकने का निर्णय लिया था, और अब केंद्रीय कर्मचारी आगे की DA बढ़ोतरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News