School News: प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, निजी स्कूलों पर लगाया 2-2 लाख रुपये का जुर्माना, 54.26 करोड़ लौटाने का आदेश

School News: निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई लगातार जारी है. इसी कड़ी में प्रशासन ने बड़ा एक्शन लिया है.

Update: 2024-09-05 08:39 GMT

जबलपुर: मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई लगातार जारी है. इसी कड़ी में प्रशासन ने बड़ा एक्शन लिया है. 8 निजी स्कूलों को 54.26 करोड़ लौटाने के आदेश दिया है. इन स्कूलों के संचालकों ने अवैधानिक रूप से अभिभावको से फीस वसूले थे. 

8 निजी स्कूलों पर कार्रवाई 

दरअसल, स्कूलों द्वारा अवैध फीस वृद्धि के मामले सामने आने के बाद मध्यप्रदेश निजी विद्यालय अधिनियम-2017 के तहत कलेक्टर दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में जिला समिति बनाई गयी. जिला समिति द्वारा निजी स्कूलों की जांच कराइ गयी. जिसमे 8 निजी स्कूलों की अवैध फीस वृद्धि का खुलासा हुआ है. जांच रिपोर्ट में पता चला ये स्कूल संचालक अनुचित रूप से फीस बढ़ा रहे थे. 

कुल 54.26 करोड़ रुपये की अवैध फीस वसूली

रिपोर्ट के अनुसार, स्कूल ने इन स्कूलों को 74 हजार से ज्यादा बच्चों से अवैध फीस वसूली कर कुल 54.26 करोड़ रुपये जमा किया. जिसमे कई बड़े स्कूल शामिल है. रिपोर्ट के आधार पर कलेक्टर दीपक सक्सेना ने निजी स्कूलों द्वारा अवैधानिक रूप से की गई फीस वृद्धि को अमान्य कर दिया है.

इसके साथ ही प्रत्येक स्कूल पर 2-2 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. इतना ही नहीं प्रशासन ने 8 निजी स्कूलों को 54 करोड़ 26 लाख रुपए अभिभावकों को लौटाने का आदेश दिया है. ये पैसे सीधे अभिभावक के बैंक खाते में भेजे जाएंगे. इसके लिए स्कूलों को 30 दिन का समय दिया गया है. 

इन निजी स्कूलों पर हुई कार्रवाई 



 



 


Tags:    

Similar News