MP Flood News: MP में बारिश से बिगड़े हालात, बाढ़ में फंसे कई लोग, अब तक 525 को किया गया रेस्क्यू

MP Flood News: मध्यप्रदेश में इन दिनों से बारिश से हालात खराब है। जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। नदी नाले उफान पर हैं। कई गाँव का संपर्क टूट गया है।

Update: 2024-09-13 07:37 GMT

MP Flood Newsग्वालियर: मध्यप्रदेश में इन दिनों से बारिश से हालात खराब है। जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। नदी नाले उफान पर हैं। कई गाँव का संपर्क टूट गया है। कई गाँव लोग जल भराव के चलते पानी के बीच फंस गए हैं। ग्वालियर, दमोह, मुरैना समेत कई जिलों में बुरे हालात है। ग्वालियर जिले के विभिन्न जिलों से अब तक लगभग 525 लोगों रेस्क्यू किया गया है। 

ग्वालियर जिले की डबरा तहसील के ग्राम सेंकरा व खेड़ीरायमल में पानी के बीच फंसे लगभग 125 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। जिले के विभिन्न ग्रामों से कुल मिलाकर अब तक लगभग 525 लोगों को जिला प्रशासन व जनपद पंचायतों की टीमों द्वारा एसडीआरएफ के सहयोग से सुरक्षित निकाला गया है। इन सभी लोगों को अस्थायी राहत शिविरों में आश्रय दिलाया गया है। जिला प्रशासन द्वारा राहत शिविरों में खाद्य पदार्थों व दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। अतिवृष्टि से प्रभावित जिले के ग्रामों में संयुक्त टीमें लगातार भ्रमण कर लोगों की मदद कर रही हैं।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने बताया कि डबरा तहसील के ग्राम सेंकरा में चारों ओर से हुए जल भराव में फंसे लोगों को निकालने के लिये राज्य शासन के माध्यम से हैदराबाद से एनडीआरएफ का दल विशेष विमान से ग्वालियर रवाना हुआ था। साथ ही हैलीकॉप्टर भी बुलाए गए थे। लेकिन स्थानीय स्तर पर ही जिला प्रशासन व जनपद पंचायत के संयुक्त दलों ने कड़ी मेहनत व सूझबूझ के साथ एसडीआरएफ के सहयोग से ग्राम सेंकरा व खेड़ीरायमल में पानी के बीच फंसे सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया। इसलिए हैदराबाद से आ रहे दल के सहयोग की जरूरत नहीं पड़ी।

थल सेना की दो टुकड़ी भी कर रही हैं बचाव कार्य में मदद

जिले में अतिवृष्टि से निर्मित हुई जल भराव की स्थिति से प्रभावित गाँवों व शहरी क्षेत्र में सेना की भी मदद ली जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा पत्र के जरिए सहायता मांगे जाने पर थल सेना भी बचाव कार्य में मदद कर रही है। कलेक्टर चौहान ने बताया कि आर्मी कैन्ट मुरार की दो बड़ी टीमें बचाव कार्य में सहयोग के लिये आ गई हैं। एक टीम मुरार क्षेत्र में और दूसरी टीम डबरा क्षेत्र में राहत एवं बचाव कार्य में सहयोग करने में जुटी हैं। एनडीआरएफ की टीमें भी ग्वालियर जिले में बचाव कार्य में सहयोग के लिये पहुँच चुकी हैं।

क्षेत्रीय ग्राम पंचायतों के सहयोग से राहत शिविरों में भोजन के पैकेट भी वितरित करवाए। उन्होंने अपनी मौजूदगी में ग्राम लिधौरा और मिलघन में लोगों को संयुक्त टीमों के सहयोग से सुरिक्षत रूप से बाहर निकलवाया।

विभिन्न बाँधों से लगातार छोड़ा जा रहा है पानी, लोगों से सावधान रहने की अपील

पिछले दिनों से लगातार जारी बरसात से तिघरा, रमौआ, ककैटो, अपर ककैटो, पहसारी व हरसी सहित ग्वालियर जिले के सभी प्रमुख बांध पानी से लबालब हो गए हैं। साथ ही सभी डैमों से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। कलेक्टर रुचिका चौहान ने इन बांधों के कमाण्ड क्षेत्र व डाउन स्ट्रीम (निचले क्षेत्र) में बसे गाँवों के निवासियों से सावधान रहने की अपील की है।

परिजनों को दी जायेगी 4 – 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता

ग्वालियर जिले में पिछले दिनों से लगातार जारी भारी बारिश की वजह से निर्मित हुई स्थितियों से जिले में चार लोगों की मृत्यु हुई है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा की गई घोषणाओं के पालन में जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही मृतकों के परिजनों को 4 – 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जायेगी।

Tags:    

Similar News