Justice Suresh Kumar Kait: न्यायाधीश सुरेश कुमार कैत बने MP हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस , राज्यपाल ने दिलायी शपथ

Justice Suresh Kumar Kait: राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के 28वें मुख्य न्यायाधिपति की शपथ न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत को दिलाई.

Update: 2024-09-25 10:51 GMT

Justice Suresh Kumar Kait: न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत (Justice Suresh Kumar Kait) मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय (Madhya Pradesh High Court) के नये मुख्य न्यायाधीश बने है. बुधवार को सुरेश कुमार कैत ने मध्य प्रदेश के 28वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है.   

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के 28वें मुख्य न्यायाधिपति की शपथ न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत को दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन राजभवन के सांदीपनि सभागार में किया गया था. इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी उपस्थित रहे. राज्यपाल पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नव-नियुक्त मुख्य न्यायाधिपति को शपथ ग्रहण के बाद पुष्प-गुच्छ भेंट कर बधाई और शुभकामनाएं दीं. 

बता दें, 24 मई 2024 से मुख्य न्यायाधीश का पद खाली था. 21 सितंबर को जस्टिस सुरेश कुमार कैत को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. जस्टिस कैत इस पद पर 6 महीने तक तैनात रहेंगे. 

कौन है जस्टिस सुरेश कुमार कैत 

सुरेश कुमार कैत मूल रूप से हरियाणा के कैथल जिले के काकोत गांव के रहने वाले हैं. उनका जन्म 24 मई, 1963 को हुआ था. सुरेश कुमार कैत की शुरूआती पढ़ाई हरियाणा में रहकर ही हुई. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय कैंपस लॉ सेंटर से कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की. उसके बाद कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन किया.  वर्ष 1989 में 1 एक वकील के रूप में नामांकित हुए.  न्यायमूर्ति श्री केत यू.पी.एस.सी. के लिए पैनल वकील/वरिष्ठ वकील, रेलवे के लिए केंद्र सरकार के लिए स्थायी वकील, दिल्ली उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश और स्थायी न्यायाधीश सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं. 




Tags:    

Similar News