Hari Chatani Recipe : बारिश में बनाए चटपटी हरी मिर्च और लहसुन की चटनी, Read Recipe

चटनी, भारतीय व्यंजन में साइड डिश की भूमिका निभाती है। लेकिन, अगर चटनी को सही तरीके से बनाया जाए तो उसके आगे सब्जी का स्वाद भी फीका लगता है।

Update: 2024-07-17 08:56 GMT

Hari Chatani Recipe : बरसात के मौसम में जब बारिश हो तो गरम गरम चावल पराठा या भजिये  के साथ कुछ चटपटा खाने को जी करता है. और चटनी से बढ़िया क्या हो सकता है. जब बात चटनी की हो तो मुंह में अपने आप पानी आ जाता है। 

चटनी, भारतीय व्यंजन में साइड डिश की भूमिका निभाती है। लेकिन, अगर चटनी को सही तरीके से बनाया जाए तो उसके आगे सब्जी का स्वाद भी फीका लगता है। इसलिए, आज हम आपके लिए चटनी की एक बेहद लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं।

 आज हम आपके लिए हरी मिर्च और लहसुन की चटनी ( Green Chilli and Garlic Chutney recipe) की रेसिपी लेकर आए हैं। हरी मिर्च और लहसुन की चटनी इतनी स्वादिष्ट होती है कि अगर आपने एक बार इसका स्वाद चख लिया तो आप अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे। 



हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के लिए सामग्री : 


1 कप हरी मिर्च, 6-8 लौंग लहसुन, बारीक कटा हुआ, 1/2 चम्मच कसा हुआ अदरक, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच सरसों का तेल,  नमक स्वादानुसार, 1/4 कप पानी, इमली का पल्प, गार्निंशिंग के लिए ताज़ा धनिया

हरी मिर्च और लहसुन की चटनी कैसे बनाएं? : 


पहला स्टेप : सबसे पहले गैस ऑन करें और उसपर एक पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाए तब उसमें 1 चम्मच तेल डालें। उसके बाद उसमें 1 कप हरी मिर्च और 6-8 लौंग लहसुन डालें। इन्हें थोड़ा अच्छी तरह पकने दें। जब मिर्च और लहसुन हल्का पक जाए तो उसे पैन में से निकालें। और इन्हें ठंडा होने दें 

दूसरा स्टेप : अब अगले स्टेप में एक मिक्सर जार में मिर्च और लहसुन को डालें। इसमें बारीक कटा हुआ, 1/2 चम्मच कसा हुआ अदरक भी डालें। अब इसमें जज़रूरत के अँसुआर पानी डालें और इन्हें दरदरा पीस लें।  

तीसरा स्टेप : अब अगले स्टेप में एक बाउल में इस चटनी को निकालें और इसमें स्वाद अनुसार नमक, 1 चम्मच निम्बू का रस और आधा चम्मच इमली का पल्प डालें और फिर अच्छी तरह से मिलाएं। ऊपर से ताज़ी हरी धनिया से गार्निश करें। आपका हरी मिर्च और लहसुन का चटनी तैयार है।  इसका लुत्फ़ उठायें। 

Tags:    

Similar News