Chana Dal Laddu Recipe : चने की दाल से घर में बनाइए एकदम हलवाई जैसे दानेदार लड्डू, पढ़िए रेसिपी...

Update: 2024-06-26 16:42 GMT

Chana Dal Laddu Recipe : हलवाई की दुकान पर रखे सुंदर -सुंदर लड्डू देखकर कभी नहीं लगता कि खुद ट्राई करेंगे तो इतने अच्छे बना पाएंगे लेकिन चना दाल से घर में इतने स्वादिष्ट,इतने दानेदार लड्डू बनाए जा सकते हैं मानो हलवाई के हाथों बने मोतीचूर के लड्डू हों। रेसिपी ईज़ी है, ट्राई करके ज़रूर देखिए।

चना दाल लड्डू बनाने के लिए हमें चाहिए

  • चना दाल - 1कप
  • शक्कर - 1 कप
  • पानी- आधा कप
  • रेड या यलो फूड कलर-1 चुटकी
  • इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • घी- 2-3 टेबल स्पून
  • तेल - पर्याप्त, तलने के लिए

चना दाल लड्डू ऐसे बनाएं

1. चना दाल को अच्छी तरह साफ करके धो लें और चार से पांच घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब सारा पानी निथारकर अलग करें और दाल को मिक्सी में दरदरा पीस लें। एक बात का ध्यान रखें कि दाल पीसते समय हमें अतिरिक्त पानी नहीं डालना है।

2. अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और पिसी हुई दाल की हाथ से छोटी-छोटी टिकिया जैसी बनाकर तेल में छोड़ते जाएं और धीमी आंच पर दोनों तरफ से अच्छी रंगत आने तक तल लें। तैयार टिकिया को एक थाली में निकाल कर ठंडा होने छोड़ दें।

3. इतनी देर में चाशनी तैयार कर लें। इसके लिए एक पैन में शक्कर और पानी मिक्स करें और उबाल आने दें। आंच धीमी कर दें और शक्कर को पूरी तरह घुलने दें। चार से पांच मिनट बाद चाशनी में फूड कलर और इलायची पाउडर एड करें। दो से तीन मिनट बाद चिपचिपी सी चाशनी बनकर तैयार हो जाएगी। हमें तार वाली चाशनी नहीं चाहिए।इसलिये गैस बंद कर दें।

4. अब तक चना दाल की टिकिया ठंडी हो गई होंगी। इन्हें मिक्सी में बारीक पीस लें। अब कड़ाही में घी गर्म करें और पिसी हुई दाल को दो से तीन मिनट के लिए और भून लें। इससे एक-एक दाने में अच्छा सौंधापन आ जाएगा।

5. अब तैयार भुनी हुई दाल को चाशनी के पैन में पलटना है और चलाना है। अगर आपके पास मगज के बीज हों तो साथ में डाल सकते हैं वरना स्किप करें और ऐसे ही लड्डुओं का मिश्रण तैयार करें। अब पैन को कवर कर के आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जिससे दाल का हर दाना चाशनी से भीग जाए और फूल जाए।

6. अब आपकी सामग्री लड्डू बांधने के लिये एकदम तैयार है। इससे अपने मनचाहे आकार के लड्डू बना लें और सपरिवार आनंद लें।

Full View

Tags:    

Similar News