कोरोना से IAS की मौत : 1986 बैच के अफसर DPIIT सिकरेट्री थे…. अप्रैल में ही कराया गया था एम्स में भर्ती …कई अहम पदों पर रहे थे…. प्रधानमंत्री सहित कई मंत्रियों ने जताया दुख

Update: 2021-06-19 03:32 GMT

नयी दिल्ली 19 जून 2021। कोरोना की वजह से IAS गुरूप्रसाद महापात्रा की मौत हो गयी। गुरूप्रसाद कोरोना से निगेटिव आने के बाद भी संक्रमण से उबर नहीं पाये थे। एम्स में आज उनकी मौत हो गयी। IAS फिलहाज उद्योगों के प्रमोशन और इंटरनल ट्रेड विभाग यानी डीपीआईआईटी के सेक्रेटरी थे। डॉक्टर गुरुप्रसाद महापात्रा 1986 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है.

डॉक्टर महापात्रा उद्योग मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी भी रहे थे. शनिवार को कोविड-19 से निगेटिव होने के बाद भी लगातार उनकी तबीयत बिगड़ रही थी। लगातार कंडीशन बिगड़ने की वजह से महापात्र का निधन हो गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, महापात्रा को अप्रैल के मध्य में एम्स में भर्ती कराया गया था।

आपको बता दें कि गुरुप्रसाद महापात्रा 1986 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस ऑफिसर थे. वह वाणिज्य मंत्रालय में बतौर ज्वाइंट सेक्रेटरी भी काम कर चुके थे. उन्होंने स्पेशल इकनॉमिक जोन के प्रमोशन के लिए काफी काम किया था. उन्होंने एयरपोर्ट अथॉरिटी को आगे बढ़ने के लिए एक नई दिशा दी थी. 1 अगस्त 2019 को वह उद्योगों के प्रमोशन और इंटरनल ट्रेड विभाग के सेक्रेटरी बने थे.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी महामात्रा के निधन पर दुख जताया और उन्हें श्रद्धांजली देते हुए लिखा, “डीपीआईआईटी, भारत सरकार के सचिव डॉ गुरुप्रसाद महापात्र के निधन से गहरा दुख हुआ है. वह एक अत्यधिक कुशल और समर्पित सिविल सेवक रहे हैं. उन्हें एक पूर्व सहयोगी के रूप में जानते थे, कई बार उनसे बातचीत हुई. वह हमेशा से ही बहुत संवेदनशील और रचनात्मक थे. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे.”

डॉक्टर महापात्रा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भी रहे थे. एयरपोर्ट अथॉरिटी का अध्यक्ष रहते समय इसे नई दिशा देने के लिए भी महापात्रा को श्रेय दिया जाता है. वे लोकप्रिय साहित्यकार महापात्रा नीलमणि साहू के बेटे थे. वे भाइयों में सबसे छोटे थे. वाणिज्य मंत्रालय का ज्वाइंट सेक्रेटरी रहते हुए उन्होंने स्पेशल इकोनॉमिक जोन (सेज) के प्रमोशन की दिशा में काफी सराहनीय कार्य किया था.

पीएम मोदी ने जताया दुख

पीएम मोदी ने डॉक्टर गुरुप्रसाद महापात्रा के निधन पर ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी को याद करते हुए कहा कि उनके साथ गुजरात और केंद्र में लंबे समय तक काम किया था. निधन की खबर से दुखी हूं. पीएम ने गुरुप्रसाद की सराहना करते हुए लिखा कि उन्हें प्रशासनिक मुद्दों की अच्छी समझ थी.

Similar News