World Brain Tumor Day 2024 : सुबह से शाम तक अगर ये लक्षण दिखे तो ना करें नजरंदाज हो सकता है "Barin Tumor"

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण जिस तरीके से ब्रेन ट्यूमर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. उसे ध्यान में रखते हुए हर साल 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे के रूप में मनाया जाता है.

Update: 2024-06-08 07:07 GMT

ब्रेन ट्यूमर का खतरा बच्चों से लेकर बुजुर्गो सभी उम्र के लोगों को होने का डर रहता है. आज हम ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों के बारे में विस्तार से बात करेंगे. 

ब्रेन ट्यूमर के कारण दिमाग और शरीर पर कई तरह के बदलाव होते हैं.ब्रेन ट्यूमर का आंखों पर भी पड़ता है. यह सबसे ज्यादा ऑप्टिक नर्व पर दबाव पड़ता है जिसके कारण आंख की रोशनी धुंधली और अंधेपन का शिकार हो सकते हैं.

आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण जिस तरीके से ब्रेन ट्यूमर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. उसे ध्यान में रखते हुए हर साल 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे के रूप में मनाया जाता है.

ब्रेन ट्यूमर क्या है ?

इन दिनों ब्रेन ट्यूमर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. खासकर आजकल के नौजवान इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं. सवाल यह उठता है कि ब्रेन ट्यूमर क्या है? ब्रेन ट्यूमर में ब्रेन की आसपास की सेल्स अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगते हैं. कई बार तो यह इतने ज्यादा फैल जाते हैं कि यह ब्रेन से शरीर के दूसरे अंगों में भी फैलने लगते हैं. दरअसल, ब्रेन के आसपास के सेल्स और डीएन में कई तरह के खतरनाक बदलाव के कारण ब्रेन ट्यूमर का जोखिम बढ़ता है.


 'अमेरिकन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन' की रिपोर्ट'

अमेरिकन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन' की रिपोर्ट के मुताबिक हर साल पूरी दुनिया में 10 लाख से अधिक लोग ब्रेन ट्यूमर जैसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं. वहीं हर साल लगभग 90 हजार लोग इसका निदान करते हैं. बच्चों में भी इसका जोखिम तेजी से बढ़ा है. ब्रेन ट्यूमर को लेकर जागरूक करने हेतु हर साल 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे मनाया जाता है. हालांकि इसके शुरुआती लक्षणों का पता लगाना बेहद मुश्किल है. लेकिन अगर वक्त रहते पहचान कर ली जाए तो इससे जान बचाई जा सकती है.


 ब्रेन ट्यूमर के कारण 


न्यूरो सर्जन डॉ अमित मुखर्जी के अनुसार ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क के आसपास के सेल्स अनियंत्रित रूप से बढ़ना या डीएनए में चेंजेज आना को ब्रेन ट्यूमर कहते हैं. यह खराब खानपान, लाइफस्टाइल और जेनेटिक कारणों से भी हो सकता है. वहीं कुछ खास तरह के रसायनों और रेडिएशन के संपर्क में आने के कारण भी हो सकता है. समय रहते इसके लक्षणों की पहचान होना बहुत जरूरी है. 



 ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

  • सिरदर्द या सुबह के वक्त अचानक से काफी ज्यादा दर्द होना
  • मतली या उल्टी होना
  • आंखों की दिक्कत या ठीक से दिखाई न देना
  • हाथ या पैर में झुनझुनी होना
  • बोलने में परेशानी होना
  • हमेशा थका हुआ महसूस होना
  • किसी भी चीज को याद रखने में परेशानी होना
  • ब्रेन ट्यूमर के दौरान शरीर पर कई तरह के बदलाव होते हैं


विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का इतिहास (World Brain Tumor Day History)

साल 2000 में एक जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन द्वारा ब्रेन ट्यूमर के मामलों की संख्या देखकर विश्व ब्रेन ट्यूमर को एक स्पेशल दिवस के तौर पर मनाने का प्रस्ताव रखा गया। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद इस दिन को मनाने की तिथि 8 जून निर्धारित की गई। तब से हर साल 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाने लगा। 

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का महत्व (World Brain Tumor Day significance) 

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस को मनाने का मुख्य मकसद लोगों को ब्रेन ट्यूमर के प्रति जागरुक करना है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस बीमारी को समझ सकें और इसके शुरुआती लक्षणों को आसानी से पहचान सकें। इस दिन जगह-जगह कैंप लगाकर सेमिनार किए जाते हैं, जिसमें डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ और मरीज सभी शामिल होते हैं और एक दूसरे से इस विषय पर बात करते हैं। 



विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2024 की थीम (World Brain Tumor Day Theme)

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस की इस साल की थीम ब्रेन हेल्थ के बारे में समझना और इस बीमारी से बचने के लिए उपायों के बारे में समझना है। इस थीम को अपनाकर लोग इस बीमारी को करीब से समझेंगे साथ ही इससे बचाव के उपायों के बारे में भी जानेंगे। 

Tags:    

Similar News