Vitamin B6 Deficiency: होंठ और स्किन फटने लगे हैं ज्यादा तो हो सकती है विटामिन बी 6 की कमी, जानिए खाने में शामिल करें कौन सी चीज़ें...

Vitamin B6 Deficiency: होंठ और स्किन फटने लगे हैं ज्यादा तो हो सकती है विटामिन बी 6 की कमी, जानिए खाने में शामिल करें कौन सी चीज़ें...

Update: 2024-08-30 09:16 GMT

Vitamin B6 Deficiency: स्किन का ज्यादा फटना,रैशेज़, होंठों पर जब-तब दरारें पड़ना, खून निकलना, मानसिक स्थिति में बदलाव,असहजता, दौरे पड़ना , एनीमिया, स्किन पर चकत्ते आदि पड़ना विटामिन बी 6 की कमी का संकेत हैं।विटामिन बी6 की कमी से श्वेत रक्त कोशिकाओं का उत्पादन कम हो सकता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम नहीं कर पाती। अन्य सभी विटामिन्स की तरह विटामिन बी 6 यानि पाइरिडोक्सिन की भी शरीर को बहुत ज़रूरत होती है। विटामिन बी-6 हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है और आपके रक्त में ऑक्सीजन ले जाता है। यह न्यूरोट्रांसमीटर बनाता है। भ्रूण के मस्तिष्क के विकास के लिए भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी6 की आवश्यकता होती है। विटामिन बी-6 एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है, जो संक्रमण और बीमारी को दूर रखने में मदद करता है। साथ ही विटामिन बी-6 आपकी तंत्रिका कोशिकाओं के चारों ओर प्रोटीन आवरण बनाने में मदद करता है। ध्यान दें कि विटामिन बी 6 के अलावा विटामिन ए, सी और बायोटीन की कमी भी स्किन के ज्यादा फटने के लिए जिम्मेदार हो सकती है। इस आर्टिकल में हम उन खास चीज़ों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम शरीर में विटामिन बी 6 की पूर्ति कर सकते हैं।

काबुली चने

काबुली चने या छोले विटामिन बी 6 की पूर्ति के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। 100 ग्राम काबुली चने में 25% विटामिन बी 6 होता है। विटामिन बी 6 की पूर्ति के साथ काबुली चना दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद है। सुबह के नाश्ते में उबले काबुली चने लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है।

आलू

एक मीडियम साइज़ के आलू में 10% विटामिन बी 6 होता है। आलू में मौजूद पोटैशियम हार्ट हेल्थ के लिए बेहद अच्छा है। यूं तो आलू वजन बढ़ाने के लिए बदनाम है लेकिन सच तो यह है कि इसमें न फैट होता है न कोलेस्ट्रॉल। आलू को तलने से यह नुकसानदायक बन जाता है। आलू मसल्स के फंक्शन में मदद करता है और शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है।

केला

100 ग्राम केले में 20% विटामिन b6 होता है। जो बहुत अच्छी मात्रा है। साथ ही पोटेशियम का ज़बरदस्त स्रोत केला हार्ट के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह मस्तिष्क की कार्यक्षमता को भी बढ़ावा देता है।

किशमिश

100 ग्राम किशमिश में 10 % विटामिन b6 होता है। किशमिश एनर्जी बढ़ाने और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। यह बीपी को भी कंट्रोल में रखती है और इम्यूनिटी बढ़ाती है। किशमिश एनीमिया से भी बचाव करती है।

हरी मटर

हरी मटर विटामिन बी-6 की भरपूर मात्रा प्रदान करती है।साथ ही यह फाइबर, विटामिन ए और सी से भी भरपूर होती है। यह डाइजेशन बेहतर रखती है और अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है। हरी मटर में सेलेनियम भी पाया जाता है, जो अर्थराइटिस की समस्या को कम करता है।

शकरकंद

100 ग्राम शकरकंद में 10 % विटामिन बी-6 पाया जाता है। एक मीडियम साइज़ का शकरकंद दैनिक ज़रूरत का 15 प्रतिशत तक विटामिन बी 6 प्रदान करता है। शकरकंद में फाइबर, विटामिन ए और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होता है ।

पालक

हरी सब्ज़ियां खासकर पालक आपके लिए विटामिन बी-6 का अच्छा सोर्स है। साथ ही इसमें विटामिन ए और सी व आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है।

गाजर

100 ग्राम गाजर में 5% विटामिन बी 6 पाया जाता है। साथ ही इसमें फाइबर और भरपूर विटामिन ए भी होता है।

चावल और प्याज

चावल और प्याज दोनों की 100 ग्राम मात्रा में 5% विटामिन बी 6 पाया जाता है।

मछली और अंडे

अगर आप नाॅनवेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में मछली और अंडे भी शामिल कर सकते हैं। साल्मन और ट्यूना जैसी मछलियों में अच्छी मात्रा में विटामिन बी 6 पाया जाता है। आपको दो उबले हुए अंडों से 5% विटामिन बी 6 मिलेगा।

Full View

Tags:    

Similar News