Right Way Of Eating Sprouts: क्या आप स्प्राउट्स खाने का सही तरीका जानते हैं? यहां जानिए ज़रूरी बातें...

Right Way Of Eating Sprouts: स्प्राउट्स यानि अंकुरित अनाज या दालें, बीज आदि आपके लिए हेल्दी हैं, ये तो आप बखूबी जानते हैं। पर क्या आप इसके सेवन का सही तरीका जानते हैं?...यहां जानिए ज़रूरी बातें...

Update: 2024-02-28 12:31 GMT

Right Way Of Eating Sprouts: स्प्राउट्स यानि अंकुरित अनाज या दालें, बीज आदि आपके लिए हेल्दी हैं, ये तो आप बखूबी जानते हैं। पर क्या आप इसके सेवन का सही तरीका जानते हैं? असल में आधी-अधूरी जानकारी कई बार हमारे लिये परेशानी का सबब बन जाती है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें स्प्राउट्स के सेवन के बाद पेट में मरोड़, दर्द,भारीपन या किसी तरह की एलर्जी का सामना करना पड़ा होगा। लेकिन वे ये नहीं जानते कि ऐसा क्यों हो रहा है। तो आइए जानते हैं कि स्प्राउट्स का भरपूर फायदा मिले और सेवन से कोई परेशानी न हो, इसके लिए इन्हें किस तरह खाना चाहिए।

स्प्राउट्स को ठीक तरह अंकुरित होने दें

बहुत से लोग अनाज या दालों में से छोटा सा अंकुर फूटते ही स्प्राउट्स का सेवन कर लेते हैं। इस समय सेवन से पर्याप्त फायदा यानि न्यूट्रिशन नहीं मिलेगा। अंकुर को कम से कम एक से डेढ़ इंच तक विकसित होने के बाद सेवन से अधिक फायदा मिलता है।

स्प्राउट्स को खाने से पहले धोएं

स्प्राउट्स बनाने के दौरान उनमें बैक्टीरिया विकसित होते हैं। बिना रनिंग वाॅटर से धोए स्प्राउट्स का सेवन कदापि न करें। वरना बैक्टीरिया आपके पेट में जा कर मरोड़, दर्द और गैस की वजह बनेंगे। स्प्राउट्स को साफ पानी से धोएं फिर खाएं। धोने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल न करें।

स्प्राउट्स को सही तरीके से स्टोर करें

स्प्राउट्स जब अच्छी तरह डेवलप हो जाएं तो इन्हें धो कर ऐसी जगह स्टोर करें जहां नमी और अधिक तापमान न हों। स्प्राउट्स को नमी और अधिक तापमान वाली जगह पर रखने से इनमें खतरनाक बैक्टिरिया पनप जाएंगे। आप इन्हें साफ-सुथरे कंटेनर में फ्रिज में स्टोर करें।

शुरू में स्प्राउट्स का सेवन कम मात्रा में करें

अगर आप स्प्राउट्स का सेवन करना शुरू कर रहे हैं तो शुरूआत में अमाउंट कम ही रखें और धीरे-धीरे बढ़ाएं। पहली ही बार में ज्यादा मात्रा तकलीफ़ का कारण बन सकती है।

तरह-तरह के स्प्राउट्स खाएं

एक ही तरह के अनाज के स्प्राउट्स का सेवन करने के बजाय रोज़ अलग चीज़ के स्प्राउट्स खाएं। कभी काले चने के स्प्राउट्स तो कभी सोयाबीन के या कभी मोठ,मूंगफली, या मूंग और अन्य चीज़ों के। इससे आपको विभिन्न तरह के फायदे मिलेंगे।

स्प्राउट्स में न मिलाएं नमक, मिलाएं फल, सलाद या मेवे

स्प्राउट्स में नमक या चाट मसाला न मिलाएं। इससे आपको फायदे की जगह नुकसान ही होगा। उसके बजाए अपने मनपसंद फल या नट्स या सलाद के आइटम के साथ स्प्राउट्स खाएं।

स्प्राउट्स को न उबालें,न फ्राई करें

स्वाद बढ़ाने के लिए स्प्राउट्स को न तो उबालें और न ही फ्राई करें। चाहें तों कुछ सेकंड के लिए साॅटे कर सकते हैं।

स्प्राउट्स खा रहे हैं तो पानी का सेवन बढ़ाएं

स्प्राउट्स में फाइबर का अंश ज्यादा होता है। इसलिए इसे पचाने के लिए ज़रूरी है कि आप पानी भी पर्याप्त मात्रा में पिएं। ताकि शरीर के लिए ज्यादा फाइबर को पचाना आसान हो।

स्प्राउट्स का सेवन देर रात न करें

स्प्राउट्स को ब्रेकफास्ट में खाना सबसे अच्छा है। इससे शरीर को भरपूर फायदा भी मिलता है और पचाने के लिए भरपूर समय भी। आप लंच या शाम को भी इनका सेवन कर सकते हैं लेकिन रात को इनके सेवन से बचें ताकि अपच के कारण पेट में तकलीफ़ न हो।

ज्यादा दिन रखे स्प्राउट्स हो सकते हैं खतरनाक

अगर स्प्राउट्स को रखे हुए ज्यादा समय हो गया है, उनमें दुर्गंध या लसलसापन आ गया है। फफूंद लगने की शुरुआत हो गई है तो इन्हें धो कर खाने का बिल्कुल लोभ न करें। तुरंत इन्हें फेंक दें। वरना तकलीफ़ उठानी पड़ेगी।

Full View

Tags:    

Similar News