Metabolism Boosting Vegetables: ये सब्ज़ियां मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर वेट लाॅस में करेंगी मदद...

Metabolism Boosting Vegetables: ये सब्ज़ियां मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर वेट लाॅस में करेंगी मदद...

Update: 2024-05-07 10:10 GMT

Metabolism Boosting Vegetables: कई लोग ये शिकायत करते हैं कि औरों के मुकाबले उनका मेटाबॉलिज्म धीमा है इसलिए तमाम प्रयासों के बावजूद वे वेट लाॅस जर्नी में मन मुताबिक सफलता नहीं पा रहे। ये भी सच है कि मेटाबॉलिज्म आनुवांशिक कारकों पर भी निर्भर करता है लेकिन कुछ सब्जियाँ,जिनके बारे में हम यहां बता रहे हैं, वे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में आपकी काफी मदद करेंगी। चलिए जानते हैं उनके बारे में, पर पहले मेटाबॉलिज्म के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

मेटाबॉलिज्म क्या है?

हमारे शरीर को जीवित रहने और अपनी तमाम गतिविधियों के लिए ऊर्जा की ज़रूरत होती है। हम जो भी खाते या पीते हैं, उसे ऊर्जा में बदलने का यह कार्य चपापचय (metabolism) की क्रिया के द्वारा किया जाता है। मेटाबाॅलिक रेट वह दर है जिस पर आपका शरीर ऊर्जा खर्च करता है या कैलोरी जलाता है। अगर यह रेट कम हो तो कम कैलोरी बर्न होती है और फैट के रूप में इकट्ठी होती रहती है। इसलिये मेटाबॉलिज्म का तेज होना ज़रूरी माना जाता है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मददगार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां मेटाबॉलिज्म को तेजी से बूस्ट करती हैं। खासकर पालक तो फिटनेस के शौकीनों की सबसे पसंदीदा सब्ज़ियों में से एक होती है। हरी पत्तेदार सब्ज़ियां बाॅडी में इकट्ठा फैट को तेजी से जलाती हैं। आप पत्तागोभी को भी शामिल करें। फाइबर और विटामिन सी से भरपूर यह सब्जी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है।

शिमला मिर्च और हरी मिर्च

शिमला मिर्च हो या सामान्य हरी मिर्च, मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में बेहद मददगार हैं। इनमें कैप्साइसिन नामक तत्व होता है, जो शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाता है ,मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है।

बीन्स

मूंग,मसूर,चना,बींस, के साथ मूंगफली, छोले, राजमा जैसी चीज़ें लें। फलियों में फाइबर होते हैं जिससे डाइजेशन सही होता है। इनमें बाकी फूड प्लांट्स की अपेक्षा ज्यादा प्रोटीन होता है। इसलिए ये आपको लंबे समय तक तृप्ति का एहसास भी कराती हैं। इनके सेवन का एक और फायदा यह है कि ये मांसपेशियों को सुरक्षित रखती हैं।

ब्रोकोली

जब मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का सवाल हो तो ब्रोकोली को सुपरफूड कहा जाता है। पोषक तत्वों के साथ पानी, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर ब्रोकली को भाप में पकाकर या भूनकर खाने से इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। यह फैट बर्न करने में खासकर मददगार है।

कद्दू

पानी से भरपूर कद्दू भी आपके लिए बेहतरीन है। यह वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में अच्छा योगदान देता है।

गाजर

पानी और फाइबर से भरपूर गाजर भी आपके लिए कमाल की साबित होगी। आप इसे सलाद के रूप में कच्चा खा सकते हैं या सूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं या विभिन्न सब्ज़ी-पुलाव आदि में शामिल करें। ये हर रूप में फायदेमंद है।

मूली

गाजर की ही तरह मूली भी आपके लिए काफी काम की है। इसमें भी भरपूर फाइबर और पानी होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर करता है।

शलजम

जब आपका लक्ष्य अपनी कैलोरी को तेजी से जलाना है तो आप शलजम को न भूलें। यह फैट बर्न करने और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में बेहद उपयोगी है।

मशरूम

मशरूम फैट बर्न करने की प्रोसेस को तेज करते हैं। साथ ही ये ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित भी करते हैं। मशरूम में प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो वेट लाॅस जर्नी को आसान बनाता है।

अदरख-लहसुन

अदरख को कच्चा खाएं या चाय या सब्जी में डालकर, ये खाने को तेजी से पचाने और वजन घटाने में मदद करेगी।

वहीं अदरख का साथी लहसुन भी आपके लिये लाभकारी सिद्ध होगा। एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटेरी गुणों से युक्त लहसुन भी मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव करता है।

Tags:    

Similar News