कम सोते हैं तो जाग जाएं: रिसर्च में दावा- 7 घंटे से कम नींद लेने पर बुढ़ापे में हो सकती है ये बीमारियां, ऐसी शिकायतें भी सामने आईं

38 से 73 साल के लोगों को स्टडी में शामिल किया गया, जो जवाब आए वह चौंकाने वाले हैं।

Update: 2022-05-02 10:50 GMT

NPG डेस्क, 02 मई 2022। क्या आप भी कुछ ही घंटे सोते हैं या कुल मिलाकर 7 घंटे से कम समय ही सोते हैं। यदि ऐसा है तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ आप कई तरह की परेशानियों से घिर सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक स्वस्थ रहने के लिए मिडिल एज के लोगों को 7 घंटे की नींद जरूरी है।

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कम सोने की वजह से बुढ़ापे में डिमेंशिया यानी याददाश्त में कमी और इसी तरह की अन्य समस्याएं आ सकती हैं। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का कहना है कि मिडिल एज में 7 घंटे से नींद लेने से स्वास्थ्य सही रहता है।

रिसर्च में 38 से 73 साल के लोगों को शामिल किया गया। इसमें यह बात सामने आई कि 7 घंटे से ज्यादा या कम नींद लेने वालों की सोचने की क्षमता, सतर्कता और याददाश्त में कमी की शिकायत सामने आई। यही नहीं, किसी भी मुश्किल वक्त में परेशानियों का हल निकालने की क्षमता में भी कमी पाई गई।

अब तक हुए रिसर्च के मुताबिक बेहतर नींद लेने से दिमाग से वेस्ट प्रोडक्ट यानी बेकार की चीजें बाहर निकल जाती हैं। इससे इम्यून सिस्टम सही काम करता है। जो लोग 7 घंटे से कम की नींद लेते हैं, उनकी नींद में खलल काफी ज्यादा पड़ता है और वह डीप-स्लीप नहीं ले पाते।

Tags:    

Similar News